Friday 28 August 2015

अखरोट













अखरोट ऊर्जा का बेहतर स्रोत है। साथ ही इसमें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व, मिनरल्स, एंटीआक्सीडैंट्स और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। अखरोट का तेल कई रूपों में काम में लिया जाता है। इसका तेल खाना बनाने के अलावा दवाइयों और खुशबू के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

अखरोट में आमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और एंटी आॅक्सीडेंटस अच्छी मात्रा में हैं। अखरोट में मोनोसैचुरेटिड फैट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

- हर दिन 25 ग्राम अखरोट के सेवन से 90 फीसदी ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी मिलते हैं। इससे रक्तचाप, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

- अखरोट का सेवन ब्रैस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करता है। अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता है। अखरोट में कई तरह के यौगिक मौजूद होते हैं जैसे मेलाटोनिन, विटामिन ई, कैरोटिनायड जो हमारे स्वास्थ्य को सही रखने में मदद करते हैं। ये यौगिक कैंसर, बुढ़ापे, सूजन और मस्तिष्क से संबंधित बीमारियों से बचाते हैं।

- अखरोट में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है। विटामिन ई शरीर को हानिकारक ऑक्सीजन से सुरक्षा देता है। विटामिन ई के अलावा इसमें और भी जरूरी विटामिन मौजूद होते हैं जैसे विटामिन बी कांप्लैक्स समूह के शीबोफ्लैविन, नियासिन, थाइमिन, पेंटोथेनिक एसिड, विटामिन बी 6 और फोलेट्स।

- अखरोट मिनरल्स का भी बेहतरीन स्रोत माना जाता है। जैसे मैंगनीज , कॉपर, पोटाशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम।प्रतिदिन मुट्ठी भर अखरोट आपके शरीर को मिनरल्स, विटामिन्स और प्रोटीन्स प्रदान करते हैं।

- अखरोट के तेल में बेहतरीन खुशबू होती है। यह तेल त्वचा के सूखेपन को दूर करता है।

वजन घटाने के लिए - आमेगा 3 फैटी एसिड शरीर के बैड कोलेस्टाॅल को कम करता है और मोटापा घटाने में मदद करता है ।

रोगों से बचाव - एन-3 फैटीएसिड बी पी, आर्टीज संबंधी रोग, स्ट्रोक, ब्रेस्ट कैंसर और पेट के कैंसर से बचाव में मदद करता है ।

पौरूष बढ़ाता है - एंटी आॅक्सीडेंन्टस के साथ ही जिंक, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनिरल्स पुरूषों में वीर्य बढ़ाते हैं । फोलेट फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार है ।

नींद मंे सहायक- अखरोट नींद लाने में बहुत लाभकारी है क्योंकि इसमें से एक हार्मोन निकलता है जिसका नाम मिलाटोनिन होता है जिससे आराम मिलता है अच्छी नींद पाने के लिए यह सही राशि में मिलाटोनिन रिलीज करता है ।

मधुमेह - यह रक्त वाहिकाओं को फेला देती हैं और मैटाबाॅलिक सिंड्रोम को कम कर देता है इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है ।

अखरोट में सबसे ज्यादा विटामिन ई और प्रोटीन पाया जाता है इसमें मीट के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है तो अगर आप वेजिटेरियन हैं तो इसे रोजाना खाने की आदत डाल लें ।

अखरोट हमारी त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है ।
अखरोट एल्जाइमर बीमारी का खतरा कम होता है ।

दांतों के लिए अखरोट के स्वास्थ्य गुणों के कारण डेंटिस्ट भी इसके सेवन की सलाह देते हैं ।

अखरोट में आमेगा 3 फैटी एसिड होता है और यह अस्थमा, रयूमेटायड अर्थाराइटिस, त्वचा की समस्याओं एक्जीमा और सोरियासिस जैसी बीमारियों से सुरक्षा करता है ।

विटामिन ई - गामा-टाकोफेराॅल अखरोट में बड़ी मात्रा में पाया जाता है । गामा टोकोफेरोल हदय रोगों में विशेष रूप से लाभकारी है । हदय को सुरक्षा प्रदान करता है ।

मेटाबोलिक सिंड्रोम पर नियंत्रण - अखरोट में एंटीआॅक्सीडेंट और जलन को कम करने के गुण होते हैं । ऐसे में पाचन संबंधी रोगों को दूर करने में अखरोट की अच्छी भूमिका होती है ।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.