Monday 31 August 2015

चेहरे की सुंदरता













स्त्रियों की सुंदरता पर कोई दाग आए उन्‍हें बिल्‍कुल पसंद नहीं। अगर चेहरे पर बाल हों तो उन्‍हें बहुत चिंता हो जाती है। चेहरे पर बाल होने से चेहरा गंदा और काला दिखाई देता हैं । महिलाएं सोचती हैं कि अगर चेहरे से बाल हटाने हैं तो उन्‍हें केवल ब्‍लीच का सहारा लेना पड़ता है। पर हर समय ब्‍लीच करने से चेहरे और त्‍वचा पर गलत असर पड़ने लगता है। सुंदर त्वचा और चेहरे पर बाल हटाने के लिए घरेलू उपचार अपनाए जा सकते हैं। ऐसे घरेलू उपचारों से चेहरा चमचमाने लगेगा और चेहरा एक जैसा दिखेगा। 

घरेलू उपचार :-
1. बेसन को हल्‍दी के साथ मिलाइए , उसमें सरसों का तेल डाल कर गाढा पेस्‍ट बनाइए। इसे चेहरे पर लगा कर रगडिये और इसे हफ्ते में दो बार लगाइये। ऐसा करने से चेहरा चमचमाने लगेगा।

2. हल्‍दी पाउडर को नमक के साथ मिलाइए। इसमें कुछ बूंदे नींबू और दूध की मिला सकती हैं। 5 मिनट के लिए मसाज कीजिए। इससे आपके चेहरे के बाल गायब होंगे और चेहरा सफेद भी होगा।

3. नींबू और शहद के पेस्‍ट को मिला कर अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दीजिए। इसके बाद इसे रगड कर छुडाइए और ठंडे पानी से धो लीजिए। 

4. चीनी डेड स्‍किन को हटाती है और चेहरे के बालों को जड़ से निकाल देती है। अपने चेहरे को पानी से गीला कीजिए उस पर चीनी लगा कर रगडिए। सप्ताह मे कम से कम दो बार जरुर कीजिए। 

5. एक कटोरे में 1 अंडे का सफेद भाग ले कर चीनी और कार्न फ्लोर के साथ मिला दीजिए। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाए। 15 मिनट मसाज करने के बाद 5 मिनट छोड़ दीजिए और फिर ठंडे पानी से धो लीजिए। सप्ताह में 3 बार करें। 

6. बेसन को हल्‍दी और दही के साथ मिलाए और चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाइए। इसे बाद में दूध और फिर ठंडे पानी से धो लीजिए। सप्ताह में 2 बार करें।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.