Monday 17 August 2015

पेट की चर्बी और पेट की खराबी को दूर करने के घरेलू उपाय













पेट की चर्बी और पेट की खराबी को दूर करने के घरेलू उपाय

तनाव, ज्यादा बाहर खाने की आदत, बहुत ज्यादा चाय और कॉफी पीना, लंबे समय तक भूखे रहने जैसी बूरी आदतों के कारण बदहजमी, एसिडिटी, पेट का फूलना और कब्ज़ जैसी समस्याएं होने लगती है। लेकिन पेट के इन सब समस्याओं का फल यह होता है पेट के ऊपरी भाग में चर्बी जम जाती है। अरे, इसके लिए मायूस होने की ज़रूरत नहीं है, आपके घर में ही इसका इलाज मौजुद है और आपको बार-बार एन्टासिड लेने की भी ज़रूरत नहीं है। अब तो आप जरूर जानना चाहेंगे कि वह घरेलू इलाज है क्या, इस प्रोबलेम में जादू जैसा काम करता है- वह है, पान का पत्ता, अजवाइन और लौंग का मिश्रण।
यह कैसे काम करता है?

जब अजवाइन, पान का पत्ता और लौंग को एक साथ मिलाया जाता है, तब ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, एसिडिटी , बदहजमी और गैस के कष्ट से राहत दिलाता है। इस मिश्रण से मुँह में लार उत्पन्न होता है जो पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ-साथ कब्ज के परेशानी को भी कम करता है।
कैसे करें इसका इस्तेमाल?

पान के पत्ते में एक लौंग और आधा छोटा चम्मच अजवाइन डालकर पोटली जैसा बना लें। इस पोटली को मुँह में रख दें चबायें नहीं। आप महसूस करेंगे कि धीरे-धीरे मिश्रण का रस मुँह और गले में रिसना शुरू हो जाता है, इस रस को निगल लें।
टिप

अजवाइन और पान का पत्ता थोड़ा कड़वा होता है इसलिए इसको न चबाना ही बेहतर होता है। अगर रस को निगलने के बाद मुँह का स्वाद अच्छा नहीं लग रहा है तो थोड़ा-सा पानी पी लें।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.