Thursday 25 February 2016

दाद (ringworm)
















दाद (ringworm) एक फफूंद (fungus) द्वारा होने वाला infection है जो आपके body पर कहीं भी हो सकती है। ये एक ऐसा infection होता है जो की छूने से भी फैलता है इसलिए जिसे दाद हो उससे दूर रहना चाहिए। दाद वाली जगह पर बहुत खुजली होती है जिससे लोग बहुत हीं परेशान रहते है। आइये जानते है दाद के कुछ लक्षण (symptoms) और इसके उपाय को, जिसे अपनाकर आप आसानी से इससे छुटकारा पा सकते हैं |

दाद के लक्षण / Symptoms of Ringworm
Waise to daad ko pahchanna aasan hai, par agar aap sure nahi hai ki aapko ringworm hua hai ya nahi, to niche diye gaye daad ke lakshan se aap jaan sakte hain:
Skin पर लाल रंग के round shape दाग हो जाना दाद का लक्षण होता है ।
दाद वाली जगह पर बहुत खुजली (itching) होती है और साथ हीं सुजन भी हो जाता है ।

एक दाद धीरे धीरे बढ़ कर बहुत फ़ैल जाते है ।
थोड़ी सी भी खुजली करने से यह फैलने लगता है |

सेब का सिरका (apple vineger)
सेब का सिरका दाद (ringworm) के इलाज के लिए बहुत हीं फायदेमंद होता है। सेब के सिरके को दाद वाली जगह पर रुई (cotton) द्वारा तब तक लगाये जब तक की दाद ठीक ना हो जाये । ऐसा लगभग 3 से 4 दिन तक लगातार करने से दाद ठीक होता है।

नारियल तेल (coconut oil)
दाद को ठीक करने का ये एक आसान तरीका है। नारियल का तेल खुजली से आराम दिलाता है साथ हीं आपके skin को soft और smooth बनाता है। नारियल का तेल scalp पर हुए दाद के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। नारियल का तेल रात को सोने के समय दाद पर लगा कर सोना चाहिए। इससे दाद जल्दी ठीक होता है ।

हल्दी (turmeric)
ताजे हल्दी का paste बनाकर उसे रुई से दाद(ringworm) पर लगाने से दाद ठीक होता है। एक दिन में कम से कम 3 बार इस paste को दाद पर लगाना चाहिए। इससे दाद जल्दी ठीक होता है ।

जोजोबा तेल और लैवेंडर तेल
जोजोबा तेल(jojoba oil) और लैवेंडर तेल (lavender oil) भी दाद को ठीक करने का एक आसान तरीका है । एक चम्मच जोजोबा तेल में लैवेंडर तेल के कुछ बूंद को मिलाकर दाद वाली जगह पर लगाने से दाद में आराम मिलाता है। आप चाहे तो सिर्फ लैवेंडर तेल को भी दाद पर लगा सकते है ।

इमली और निम्बू
इमली के बीज को घिसकर उसमे निम्बू का रस मिला कर दाद पर लगाने से दाद ठीक हो जाता है । जब तक दाद ठीक ना हो तब तक इस मीश्रण का इस्तेमाल करते रहना चाहिए।

नीम (neem)
नीम भी दाद के लिए बहुत हीं फायदेमंद होता है।
नीम के पत्ते का powder बना कर तैयार कर ले।
1/2 चम्मच नीम के powder में पानी मिलकर उसका paste तैयार कर ले।
फिर उस paste को ringworm पर दिन में 2 से 3 बार कर के लगाए।
आप नीम के तेल को भी दाद पर दिन में 2 से 3 बार लगा सकते है ।

कपूर (camphor)
कपूर के powder को ringworm पर रोजाना लगाने से दाद ठीक हो जाता है। कपूर के तेल को तील (sesame) के तेल के साथ मिला कर दिन में कम से कम 2 बार लगाने से भी दाद ठीक होता है ।

पपीता (Papaya)
यह एक आसानी से पाए जाने वाला फल है | ताज़ा पपिते को थोडा (slice) सा काट कर, इसे दाद वाले जगह पर धीरे धीरे लगाये | इस प्रक्रिया दिन में 3 बार लगाये और कम से कम 5 दिन लगाये, आपको wringworm से छुटकारा मिल जायेगा |

ऊपर दिए गए उपाय से आप अपने दाद की समस्या से छुटकारा पा सकते है। इसके अलावा आप precaution के लिए हर रोज नहाए और हो सके तो नहाने के पानी में detol के कुछ बूंद या फिर नीम के पत्ते को मिला ले इससे आप body में होने वाले infection से बच सकते है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.