Sunday 28 February 2016

बेली फैट कम करने के घरेलू उपाय













बेली फैट कम करने के घरेलू उपाय

हमारी अनियमित जीवनशैली, अस्त-व्यस्त खान-पान और कुछ भी खा लेने की आदत का ही नतीजा है कि आज हर दूसरा शख्स बढ़े हुए पेट के साथ दिख जाता है.

ये न केवल आपकी पर्सनैलिटी को बेअसर करता है बल्कि धीरे-धीरे कई बीमारियों को भी न्योता देता है. यूं तो बढ़े हुएपेट को कम करने के लिए कई तरह की सर्जरी और दवाइयां बाजार में मौजूद हैं लेकिन आप चाहें तो घरेलू उपाय अपनाकर भी बढ़े हुए पेट से मुक्ति पा सकते हैं.

1. लेमन जूस के साथ करें दिन की शुरुआत
बेली फैट कम करने के लिए ये एक अचूक उपाय है. सुबह उठकर गुनगुने पानी में कुछ बूंदें नींबू के रस की डाल दें. आप चाहें तो इसमें चुटकीभर नमक भी डाल सकते हैं. सुबह उठकर इस पेय का सेवन करने से उपापचय की क्रिया तो अच्छी रहती ही है साथ ही बढ़ा हुआ फैट भी कम होता है.

2. सफेद चावल खाने से परहेज
आप चाहें तो सफेद चावल की जगह कोई दूसरा अनाज इस्तेमाल कर सकते हैं. आप चाहें तो सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस, ब्राउन ब्रेड और ओट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

3. बहुत अधिक मीठा खाने से करें परहेज
अगर आपने ये तय कर लिया है कि आपको बढ़े हुए पेट से राहत चाहिए तो ये भी फैसला कर लें कि अब आपको मीठे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को हाथ नहीं लगाना है. साथ ही बहुत अधिक तैलीय चीजों से भी दूर रहने की कोशिश करें. इस तरह का खाना खाने से शरीर के कई हिस्सों में फैट जमा हो जाता है.

4. खूब पिएं पानी
अगर आपको अपना पेट कम करना है तो कोशिश कीजिए कि जितना अधिक पानी हो सके आप पिएं. एक निश्चित अंतराल पर पानी पीने से उपापचय की क्रिया तो अच्छी रहती है ही साथ ही रक्त का संचार भी सही बना रहता है.

5. कच्चे लहसुन को सेवन
रोज सुबह उठकर खाली पेट दो से तीन कली कच्ची लहसुन का सेवन करने और उसके बाद एक गिलास लेमन वॉटर पीने से भी बेली फैट कम हो जाता है.

6. मांसाहार से दूर रहने की कोशिश करें
बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए नॉन-वेज खाने से परहेज करना ही बेहतर होगा.

7. फलों और सब्जियों का अधिकतम सेवन
हर रोज कोशिश करें कि सुबह और शाम एक फल जरूर खाएं. साथ ही सब्जियों का सेवन भी वजन को नियंत्रित करने में फायदेमंद रहेगा.

8. मसालों के इस्तेमाल में रखें ध्यान
खाना बनाते वक्त अगर मसालों का ध्यान रखा जाए तो ये भी वजन कम करने में सहायक साबित हो सकता है. खाना बनाते समय अदरक और काली मिर्च के इस्तेमाल पर ध्यान देकर भी आप बढ़े हुए पेट को कम कर सकते हैं.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.