Friday 26 February 2016

बहुत खास है ये पानी, लौट आएगी आपकी रंगत











बहुत खास है ये पानी, लौट आएगी आपकी रंगत

चेहरा, हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील हिस्सा होता है. बावजूद इसके उसे धूल, प्रदूषण और सूरज की रौशनी का सीधा सामना करना पड़ता है.

बाजार में मिलने वाले जिन उत्पादों के भरोसे हम चेहरे को साफ करते हैं वो भी हमारी त्वचा को कम नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. रासायनिक पदार्थों से भरपूर ये उत्पाद चेहरे को रूखा और बेजान बना देते हैं.

पर अगर आप थोड़ी सतर्कता दिखाएं तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप अपनी खोई रंगत वापस पा सकते हैं. चेहरा धोने के लिए आप घर पर ही कई तरह के स्क्रबर बना सकती हैं लेकिन सिर्फ स्क्रबर ही पर्याप्त नहीं है.

जिस पानी से आप अपना चेहरा धोने वाली हैं वो भी आपकी त्वचा के अनुरूप ही होना चाहिए. कई बार पानी में इतनी अशुद्धियां होती हैं कि उसकी वजह से भी चेहरा फीका पड़ जाता है. ऐसे में आप चेहरा धोने के पानी को इस तरह से तैयार कर सकती हैं:

1. ठंडे पानी से चेहरा धोने से ठंडक मिलती है और चेहरा भी निखरा-निखरा नजर आता है. इसके लिए आप ठंडे पानी में कुछ बर्फ के टुकड़े डालकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दीजिए. जब बर्फ लगभग पिघल जाए तो इस पानी से चेहरा धो लीजिए.

2. चावल के माड़ से चेहरा धोना भी बहुत फायदेमंद होता है. पर इसे ठंडा करने के बाद ही इस्तेमाल करें. इस पानी का इस्तेमाल करने से चेहरे की त्वचा में कसावट तो आती ही है साथ ही ये दाग-धब्बों को भी साफ करने में मददगार होता है.

3. गुलाब जल से चेहरा साफ करना हमेशा ही फायदेमंद रहता है. आप चाहे तो घर पर भी गुलाब जल बना सकते हैं या फिर बाजार में बिकने वाले किसी अच्छे ब्रांड का गुलाबजल इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. बहुत कम लोगों को ही पता होता है कि नमक का पानी एक बहुत अच्छा एंटी-बैक्टीरियल सॉल्यूशन होता है. इससे चेहरा साफ करने से दाग-धब्बे की समस्या में फायदा होता है.

5. पुदीने की पत्ती वाला पानी चेहरे का ठंडक देने का काम करता है. वैसे तो आप दिन में किसी भी वक्त इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन धूप से आकर इस पानी से चेहरा धोना अच्छा रहता है.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.