Friday 19 February 2016

त्वचा पर असमय झुर्रियां

















वर्तमान समय में अनियमित जीवन शैली, नींद की कमी, पर्यावरण में मौजूद रसायन, धूल के कण, प्रदूषण आदि की वजह से कई लोग समय से पहले ही बूढ़े दिखाई देने लगते हैं। त्वचा पर असमय झुर्रियां आना भी ऐसा ही एक लक्षण है, जो बुढ़ापे की तरफ इशारा करता है। खाने में पोषक तत्वों की कमी, तैलीय और मिर्च युक्त खाद्य पदार्थों, ज्यादा चाय-कॉफी और एल्कोहल आदि के सेवन से भी यह समस्या हो सकती है।

भागदौड़ और तनाव भरे जीवन में लोगों का ध्यान परंपरागत हर्बल नुस्खों से दूर होता जा रहा है। आजकल रसायनयुक्त घातक उत्पादों ने घर-घर तक अपनी पहुंच बना ली है। अब वक्त आ चुका है जब कि हमें अपनी जड़ों तक जाना होगा। हमें सदियों से चले आ रहे परंपरागत हर्बल ज्ञान अपनाने की कवायद शुरू करनी होगी।

इस लेख के जरिए हम कुछ चुनिंदा हर्बल घरेलु नुस्खों का जिक्र करेंगे, जिनका उपयोग कर आप झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं।

सेब को कुचल कर उसमें कुछ मात्रा में कच्चा दूध मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। जब सूख जाए तो इसे धो लें। ऐसा सप्ताह में कम से कम चार बार करें, बहुत जल्दी असर दिखाई देने लगेगा।

दो टमाटर पीस लें। पीसे हुए टमाटर में तीन चम्मच दही और दो चम्मच जौ का आटा मिलाएं। चेहरे पर इस मिश्रण को कम से कम 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। यह त्वचा में कसाव लाता है, जिससे झुर्रियां कम होने लगती हैं। इस उपाय को सप्ताह में दो बार कम से कम एक माह तक उपयोग में लाना चाहिए।

रात सोने जाने से पहले संतरे के दो चम्मच रस में दो चम्मच शहद मिलाकर 20 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद में साफ कॉटन को दूध में डुबोकर चेहरे की सफाई करें। यह नुस्खा नियमित रूप से अपनाएं, फायदा दिखने लगेगा।

गुलाब-जल को फ्रीजर में जमाकर रोज़ाना झुर्रियों पर रगड़ें। कुछ ही दिन में त्वचा में कसाव आना शुरूहो जायेगा।

प्रतिदिन अंकुरित चने या मूँग का सेवन भी काफी लाभकारी है। गाजर का जूस भी काफिकरगर है।

चेहरे पर कॉफी पाऊडर का लेप लगाएं। कॉफी में मौजूद कैफीन की वजह से झुर्रियां जल्दी ठीक हो जाती हैं।

बरगद की हवाई जड़ों में एंटी-ऑक्सीडेंट सबसे ज्यादा पाए जाते हैं। इसलिए ये जड़ें झुर्रियां दूर करने में बहुत उपयोगी हैं। हवा में तैरती ताजी जड़ों के सिरों को काटकर पानी में कुचल लें। इस रस का चेहरे पर लेप करें। झुर्रियां दूर होने लगेंगी।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.