Wednesday 16 September 2015

ब्लैकहेड्स











इन 4 घरेलू तरीकों से कहें ब्लैकहेड्स को अलविदा..

हम रेसिस्ट नहीं हैं, लेकिन जो सच है वो है कि ब्लैकहेड्स देखने में बिल्कुल अच्छे नहीं लगते हैं. जो भी शख्स इस परेशानी से गुजरा है, उसे मालूम है कि क्लीन-अप या फेशियल के समय इन्हें निकालना कितना दुखदायी होता है. ( यहां जानें 10 फेशियल रूल्स जिसे आप ज़रूर फॉलो करें). यहां तक की जब नोज़ रिंग पहनने के लिए इन्हें आप निकालती हैं तो चाहे आप ये कितने ही प्यार से क्यों न करें, दर्द तो होता ही है. लेकिन Fashion101.in के बताएं इन 4 घरेलू तरीकों से आप इनसे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. तो तैयार हो जाइए 'मिशन ब्लैकहेड्स से छुटाकारा' के लिए.

1. अंडा से करे कमाल - अगर आप थोड़ी देर के लिए ही सही, लेकिन अंडे की महक को बर्दाश्त कर सकते हैं तो ये तरीका आपके लिए परफेक्ट है. अंडे के सफेद भाग को उसके ज़रदी से अलग कर लें. अब सफेद हिस्से एक लेयर पूरे अफेक्टेड एरिया में लगाएं. इसे लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें और जब चेहरा अच्छी तरह सूख जाए तब ही इसे लगाएं. इस मास्क को थोड़ी देर लगाकर रखें, थोड़ी देर बाद जब ये सूखने लगेगा तब आपकी त्वचा खीची-खीची सी लगने लगेगी. सूख जाने के बाद मास्क को निकाल लें और चेहरे को धो लें. अपने चेहरे को रोज़ एक्सफोलिएट करें. इसके जलद असर को देखने के लिए इस प्रोसेस को हफ्ते में दो बार करें.

2. लेमन है लाजवाब - ऑक्सीज़न जब हमारे स्किन के पोर्स के साथ रिएक्ट करता है तब ब्लैकहेड्स की समस्या होती है. इसलिए इनसे बचना है तो बढ़े हुए पोर्स को कम करना होगा. ( यहां जानिए पोर्स को कम करने के 10 तरीकों को). इससे लड़ने का सबसे ताकतवार हथियार है नींबू. इसका जूस निकाल लें और एक कटोरी में रख दें. सोने से पहले एक कॉटन को इस जूस में डुबोएं और इसे अफेक्टेड एरिया में लगाएं. इसे सुबह तक लगाकर रखें और फिर धो लें. हफ्ते में इसे 3-4 बार करें और बस पोर्स को बढ़ने से रोकें.

3. बेकिंग सोडा भी दिलाता है राहत - ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने का एक सबसे आसान तरीका है बेकिंग सोडा पेस्ट. जी हां, सच में! बस एक कटोरी में दो-तीन चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें पर्याप्त मात्रा में मिनरल वॉटर मिलाएं और एक मोटा पेस्ट बना लें. इसे अफेक्टेड एरिया में लगाएं और इसे सूखने दें. बेहतर रिजल्ट के लिए इसे हफ्ते में दो बार करें. ( बेकिंग सोडा आपको पसीने की बदबू से भी दिलाता है छुटकारा, जानें कैसे).

4. दही का जादू - ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने का एक और आसान तरीका है ये DIY स्क्रब. (यहां क्लिक करें और जानें 5 DIY बॉडी स्क्रब के बारे में, जो मौजूद है आपके किचन में). दो-तीन चम्मच दही लें और इसमें एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिला लें. इन्हें अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार करें और फिर इसमें चुटकीभर नमक मिलाएं. ध्यान रखें कि नमक एक को ही बार मिलाएं ताकि ये पेस्ट में घुले नहीं. इसे अब अफेक्टेड एरिया पर लगाएं और सूखने का इंतजार करें. इस प्रोसेस को हफ्ते में दो बार करें और कहें ब्लैकहेड्स को हमेशा के लिए बाय-बाय.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.