Tuesday 15 September 2015

बाएं ओर करवट लेट कर सोने से कई बीमारियां से दूर











लेफ्ट साइड सोने से रहेंगे बिमारियों से दूर जानिए क्या हैं बड़े फायदे..!
सोना हमारी दिनचर्या का एक बहुमूल्‍य अंग माना गया है। सोते वक्‍त हम जिस भी पोजिशन में लेटते हैं उसका भी हमारे शरीर पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है। इंसान का एक ही करवट में रातभर लेटे रहना नामुमकिन है, आप को जिस भी करवट आराम मिलता है उस ओर सो सकते हैं। ल‍ेकिन क्‍या आप जानते हैं कि बाएं ओर करवट कर के लेटने से आपको कई फायदे हो सकते हैं?
बाएं ओर करवट लेट कर सोने से कई बीमारियां, दिल का रोग, पेट संबन्‍धित खराबी, थकान, पेट का फूलना और अन्‍य शारीरिक समस्‍याएं हल हो सकती हैं। वहीं अगर आप बाएं की जगह दाएं ओर करवट ले कर सोते हैं, तो शरीर से टॉक्‍सिन ठीक प्रकार से फ्लश नहीं हो पाएगी, जिस वजह से पेट की बीमारी, दिल पर ज्‍यादा लोड पड़ना और हार्ट रेट का बढ़ना हो सकता है।
जो लोग रात को सीधे सोते हैं, उन्‍हें उस दौरान ठीक से सांस लेने में दिक्‍कत महसूस होती है। यह पोजीशन उन लोगों के लिये अच्‍छी नहीं मानी जाती जिन्‍हें अस्‍थमा या स्लीप एपनिया की बीमारी है। इसलिये आपको बाएं ओर करवट ले कर सोने की आदत डालनी चाहिये। आइये जानते हैं सोने के लिये बाएं ओर करवट क्‍यूं किया जाना अच्‍छा माना जाता है…
१. बीमारियां होती हैं दूर
बाएं ओर करवट लेने से शरीर में जमा टॉक्‍सिन धीरे धीरे लसीका तंत्र दृारा निकल जाता है। इसलिये खाना हज्म हो जाये इसके लिये मुनासिब ये है कि बायीं करवट सोया जाये ताकि लीवर और हाजमे के सिस्टम पर कोई दबाव न पड़े और वह अपना काम आसानी से कर ले।
२. लीवर और किडनियां अच्‍छे से काम करती हैं
हमारे शरीर से गंदगी निकालने का सबसे ज्‍यादा कार्य लीवर और किडनियों का ही है। इसलिये सोते समय इन पर ज्‍यादा प्रेशर नहीं डालना चाहिये।
३. पाचन सुधारे
बाएं ओर सोने से पेट और अग्न्याशय अपना काम जो कि खाना पचाने का कार्य है, उसको आराम से कर

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.