Wednesday 16 March 2016

हल्की आई ब्रो को घना बनाइये










हल्की आई ब्रो को घना बनाइये

● चेहरे पर आई ब्रो का बहुत ही महत्‍वपूर्ण स्‍थान होता है क्‍योंकि यह हमारे चेहरे का लुक डिसाइड करती हैं। लेकिन हार्मोनल इंबैलेंस, सही प्रकार का पोषण ना मिलने और भौंहो को ज्‍यादा थ्रेडिंग आदि करवाने की वजह से इसे दुबारा नार्मल होने में करीबन 6 से 8 महीने तक लग जाते हैं। अगर आपकी भी आई ब्रो हल्‍की है और आप उसे घना बनाना चाहती हैं तो इन प्राकृतिक चीज़ों का प्रयोग कीजिये और देखिये कि क्‍या सच-मुच लाभ हुआ।


1) अरंडी का तेल / कैस्‍टर ऑयल :-
हल्‍के हाथों से इस तेल को अपनी आई ब्रो पर केवल 2-3 मिनट के लिये मसाज कीजिये और छोड़ दीजिये। इसके बाद चेहरे को हल्‍के गरम पानी और फेस वॉश से 30 मिनट के बाद धो लीजिये। अगर यह तेल लगाने पर जलन या परेशानी पैदा हो तो इसे ना प्रयोग करें।

2) नारियल तेल और नींबू :-
1/4 कप नारियल का तेल लीजिये और उसे नींबू की स्‍लाइस के साथ मिक्‍सर में पीस लीजिये। उसके बाद इस मिश्रण को रातभर के लिये ऐसे ही रख कर छोड़ दीजिये, फिर कुछ दिनों के लिये या फिर जब तक आई ब्रो घनी ना हो जाएं, इस मिश्रण को रूई की मदद से अपनी आई ब्रो पर लगाइये। इसे रात में सोने से पहले ही लगाएं क्‍योंकि इसको लगाने के बाद फिर 2 घंटे के लिये धूप में नहीं निकल सकती। नींबू के प्रभाव से त्‍वचा में जलन होने लगती है।

3) ऐलोवेरा :- 
ऐलोवेरा की ताजी पत्‍तियों को छील कर उसके अंदर के गूदे को निकाल कर अपनी आई ब्रो पर लगाएं। ऐसा करने से आई ब्रो की ग्रोथ बढने लगेगी और स्‍किन भी।

4) प्‍याज :-
इसमे पाया जाने वाला गंधक यानी की सल्‍फर आई ब्रो को दुबारा उगाने और उसे घना बनाने में मददगार साबित होता है। प्‍याज को पीस लीजिये और उसमें रस को अपनी आई ब्रो पर लगाइये।

5) मेथी :- 
नहाने से पहले या फिर रात को सोने से पहले मेथी को पीस लीजिये और उसे अपनी आई ब्रो पर लगा लीजिये। आप इसे पेस्‍ट में बादम का तेल भी मिला कर लगा सकती हैं, इससे आपकी त्‍वचा को नमी प्राप्‍त होगी।

6) दूध :- 
दूध या उससे बने उत्‍पादों में विटामिन और प्रोटीन पाया जाता है। रात को सोने से पहले रूई को दूध में भिगो कर अपनी आइ ब्रो पर उसके आस पास की जगहों पर लगाएं। इससे दूध से मिले प्रोटीन और विटामिन से बालों की जडो़ को पोषण मिलेगा और वह फिर से ग्रो करने लगेंगी।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.