Friday 18 March 2016

आयुर्वेद आहार से वजन बढाये











आयुर्वेद आहार से वजन बढाये

अधूरा भोजन, लंबे समय तक भोजन के समय में अंतराल, कम भोजन का सेवन करना और उससे ज्‍यादा महनत करना, वजन कम होने के कारणों में से एक है। अन्य कारण है लम्बी बीमारी, टीबी, कैंसर, हार्मोनल असंतुलन और एनोरेक्सिया नर्वोसा जैसी बीमारियों के कारण हो सकता है। वजन में बराबर और धीमी वृद्धि की हमेशा सलाह दी जाती है। हमें अपना वजन अपनी उम्र, लिंग और ऊंचाई के अनुसार बनाये रखना चाहिए। अगर आपका भी वजन कम है और दूसरों के सामने हंसी का कारण बनते हैं तो, निराश होने की बजाए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिससे आपके वजन में वृद्धि हो। हम कुछ उच्च कैलोरी प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ फैट वाले भोजन जानते हैं जो कि आप को वजन बढ़ाने में मदद करेंगे। बाजारों में मिलने वाले वजन बढाने के पदार्थों से जितना हो सके बच कर रहें और हमारे बताए गए खाद्य पदार्थों का सेवन नियमित रूप से करें :-

1. बादाम : यह बादाम, तंत्रिकाओ के विकास के लिए आवश्यक भोजन हैं, लेकिन यह वजन बढ़ाने के लिए अच्छे विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप हर रोज एक मुट्ठी बादाम खाए तो शारीरिक कार्यों और तंत्रिकाओ की स्थिरता में सहायता करेगा।

2. नारियल का दूध : यह आहार तेलों का समृद्ध स्रोत है और भोजन के लिए अच्छा तथा स्वादिष्ट जायके के लिए जाना जाता है। नारियल के दूध में भोजन पकाने से खाने में कैलोरी बढ़ेगी। जिससे आपके वजन में वृद्धि होगी।

3. मलाई : मिल्क क्रीम में आवश्यकता से ज्यादा फैटी एसिड होता है। और ज्यादातर खाद्य उत्पादों की तुलना में अधिक कैलोरी की मात्रा होती है। मिल्क क्रीम को पास्ता और सलाद के साथ खाने से वजन तेजी से बढ़ेगा।

4. अखरोट : अखरोट में आवश्यक मोनोअनसेचुरेटेड फैट होता है जो स्वस्थ कैलोरी को उच्च मात्रा में प्रदान करता है। रोज़ 20 ग्राम अखरोट खाने से वजन तेजी से प्राप्त होगा।

5. केला : तुरंत वजन बढाना हो तो केला खाइये। रोज़ दो या दो से अधिक केले खाने से आपका पाचन तंत्र भी अच्छा रहेगा।

6. काजू : एक मुट्ठी काजू स्वस्थ काया पाने का आसान तरीका है। काजू के तेल में न केवल वजन बढ़ाने, बल्कि काजू रोज़ खाने से आपकी त्वचा कोमल और बाल चमकदार दिखने लगेंगे।

7. ब्राउन राइस : ब्राउन राइस कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की एक स्वस्थ खुराक का स्रोत है। भूरे रंग के चावल कार्बोहाइड्रेट का भंडार है, इसलिए नियमित रूप से इसे खाने से वजन तेजी से हासिल होगा।

8. पास्ता : पास्‍ता खाने से न सिर्फ आपका पेट ही भरेगा, बल्कि इसके हाई कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ाने में भी मदद करेगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.