Wednesday 9 March 2016

इलायची खाने के फायदे















इलायची खाने के फायदे

इलायची का सेवन आमतौर पर मुखशुद्धि के लिए अथवा मसाले के रूप में किया जाता है। यह दो प्रकार की आती है- छोटी इलायची तथा बड़ी इलायची। जहां बड़ी इलायची को हम व्यंजनों को लजीज बनाने के लिए एक मसाले के रूप में प्रयोग करते हैं, वहीं पर छोटी इलायची व्‍यंजनों में खुशबू बढ़ाने के काम आती है। दोनों ही प्रकार की इलायची हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर बहुत गहरा प्रभाव डालती हैं। चलिए आज हम जानते हैं की इलायची हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कितनी फायदेमंद है।

जानिये क्‍या हैं फायदे:-

1. खराश- यदि गले में तकलीफ है और गला दर्द हो रहा है, तो सुबह उठते समय और रात को सोते समय छोटी इलायची चबा-चबाकर खाएँ तथा गुनगुना पानी पीएँ।

2. सूजन- यदि गले में सूजन आ गई हो, तो मूली के पानी में छोटी इलायची पीसकर सेवन करने से लाभ होता है।

3. खांसी- सर्दी-खांसी और छींक होने पर एक छोटी इलायची, एक टुकड़ा अदरक, लौंग तथा पांच तुलसी के पत्ते एक साथ पान में रखकर खाएं।

4. उल्टियां- बड़ी इलायची पांच ग्राम लेकर आधा लीटर पानी में उबाल लें। जब पानी एक-चौथाई रह जाए, तो उतार लें। यह पानी पीने से उल्टियां बंद हो जाती हैं।

5. छाले- मुंह में छाले हो जाने पर बड़ी इलायची को महीन पीसकर उसमें पिसी हुई मिश्री मिलाकर जबान पर रखें। तुरंत लाभ होगा।

6. बदहजमी- यदि पेट में एसिडिटी हो गई है, तो तत्काल एक इलायची खा लें। साथ ही अगर किसी भोजन ज्‍यादा खा लिया हो, तो भी इसको खांए, आपको हल्कापन महसूस होगा।

7. जी मिचलाना- अगर आपका बस या गाढ़ी में बैठने से जी मिचला रहा हो और चक्‍कर आ रहा हो तो तुरंत अपने मुंह में छोटी इलायची डाल लीजिये। आपको तुरंत राहत मिलेगी।

8. सांस की बदबू- अगर आपके मुंह से बदबू आती है, तो हर भोजन के बाद इलायची का सेवन जरुर करें।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.