Friday 15 January 2016

चुकंदर के फायदे













दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है चुकंदर का रस

चुकंदर के फायदे
चुकंदर का रस पीना दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. यह हार्ट अटैक के रोगियों की मांसपेशियों को मजबूत बना सकता है. जर्नल 'सकुर्लेशन: हार्ट फेल्यर' में प्रकाशित शोध नतीजों के मुताबिक, चुकंदर के रस में नाइट्रेट की उच्च मात्रा के कारण मांसपेशियों मजबूत बनती हैं.

इससे पूर्व के अध्ययनों में साबित हो चुका है कि खान-पान में नाइट्रेट के सेवन से कई खिलाड़ियों की मांसपेशियों में सुधार आया है.

सेंट लुईस के वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के उप-प्राध्यापक लिंडा पीटरसन के मुताबिक, "यह एक छोटा सा अध्ययन है, लेकिन इससे हमें पता चला कि चुकंदर का रस पीने के दो घंटों के बाद रोगियों की मांसपेशियों की ताकत में काफी सुधार हुआ."

अध्ययन में रोगियों ने चुकंदर के रस का उपचार और उसके समान ही उसका प्लेसिबो लिया, जिसमें से केवल नाइट्रेट को निकाल दिया गया था. दोनों परीक्षण सत्र एक से दो हफ्ते के अंतर में किए गए, ताकि एक उपचार का असर दूसरे पर न पड़े.

चुकंदर का रस पीने के दो घंटों के बाद रोगियों ने स्वीकार किया कि उनकी मांसपेशियों की ताकत में 13 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ.

शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि प्रतिभागियों को दिल की गति से लेकर रक्तचाप में गिरावट जैसा कोई विशेष साइड इफेक्ट महसूस नहीं हुआ, जो रोगियों के लिए महत्वपूर्ण है.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.