Friday 15 January 2016

शादी से पहले करें त्वचा की देखभाल












शादी से पहले करें त्वचा की देखभाल

क्या इन सर्दियों में आप भी दुल्हन बनने वाली हैं? अगर हां तो तैयारी करने के लिए आपके पास बहुत कम समय है. बाकी चीजों की तैयारी के साथ ही आपको अपनी त्वचा को भी उस खास दिन के लिए तैयार करना होगा. हालांकि आजकल ब्यूटी पार्लर में छह महीने और तीन महीने के ब्राइडल ट्रीटमेंट किए जाते हैं लेकिन कितना अच्छा हो अगर आप घरेलू उपायों से पाएं वह खास ग्लो.

शादी के खास दिन की तैयारी करने से सबसे पहले कुछ बातें जान लेना आपके लिए अच्छा रहेगा. पहली बात यह कि आपकी शादी एक खुशी का मौका है और उसे लेकर किसी भी तरह का तनाव आपकी खुशी को कम कर सकता है. इसलिए तनाव लेने से बचें. इसका असर आपके चेहरे पर भी दिखाई देगा. सकारात्मक रहें.
इसके अलावा इन छोटे-छोटे उपायों को अपनाकर भी आप अपनी शादी के दिन और खूबसूरत नजर आ सकती हैं:

1. सप्ताह में कम से कम पांच दिन 20 से 30 मिनट तक वॉक जरूर करें. ऐसा करने आपका तनाव कम होगा और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा. इससे त्वचा में निखार आएगा.

2. आज से ही बॉडी सोप को बाय-बाय कह दीजिए और कोई माइल्ड ब्यूटी फेस वॉश का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए. रात को सोने से पहले अपने चेहरे को साफ जरूर कर लें.

3. रात के वक्त के लिए एक ऐसा मॉइश्चराइजर चुनें जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की खूबी हो. अगर आपका मॉइश्चराइजर विटामिन ए, सी, ई और बी3 से युक्त है तो यह आपकी त्वचा को पोषित करने का काम करेगा.

4. को‍शिश कीजिए कि रासायनिक चीजों का इस्तेमाल कम से कम हो. कोई भी उत्पाद इस्तेमाल करने से पहले अपने त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. एक बात और - पैसे बचाने के फेर में कभी भी उत्पाद की गुणवत्ता के साथ समझौता न करें.

5. अगर आपको बहुत अधिक पसीना आता है और आपको धूल-गंदगी में ही काम करना है तो हर रोज बाल धोना आपके लिए जरूरी है. शैंपू करने के बाद बालों को कंडीशनर करना न भूलें. साथ ही बालों में तेल लगाना भी बहुत जरूरी है. इससे बाल रूखे और बेजान नहीं होते.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.