Friday 15 January 2016

मिनटों में पिंपल से छुटकारा:












मिनटों में पिंपल से छुटकारा:

यहां कुछ ऐसे उपाय बताए जा रहे हैं जो मिनटों में हो जाएंगे और कुछ दिन तक इनको लगातार करते रहने से न केवल आपके पिंपल्स कम हो जाएंगे बल्कि उनके दाग भी हल्के होंगे. अच्छी बात ये है कि ये उपाय कुछ वक्त के इस्तेमाल के बाद पिंपल्स को पूरी तरह ठीक कर देते हैं. हालांकि इनमें से कोई भी चीज सीधे त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले उसका पैच टेस्ट कर लेना अच्छा रहेगा.
.
1. नींबू
नींबू को काटकर उसका रस एक छोटी कटोरी में निचोड़ लें. इसमें थोड़ा नमक व शहद मिलाकर मिश्रण बना लें और प्रभावित जगह पर लगाएं. 15 मिनट के लिए सूखने दें और फिर त्वचा को गुनगुने पानी से साफ कर लें.

2. टमाटर
एक छोटी कटोरी में दो चम्मच टमाटर का रस लें. अब इसमें एक चम्मच शहद व आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर एक पेस्ट बना लें और पिंपल्स पर लगाएं. 10 मिनट तक के बाद ठंडे दूध से चेहरे की मसाज करें और साफ पानी से चेहरा धो लें.

3. हल्दी
हल्दी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान है. एक चम्मच हल्दी पाउडर को दूध और गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और सीधे पिंपल पर लगाएं. इस उपाय को लगाातर कुछ दिनों तक करने से पिंपल्स की समस्या खत्म हो जाती है.

4. शहद
पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शहद भी बहुत कारगर है. शहद को पिंपल्स पर लगा कर छोड़ दें. कुछ देर के बाद ठंडे दूध से चेहरे की मसाज करते हुए इसे हटा लें. 15 मिनट के इस उपाय को हफ्तेभर लगातार करने से पिंपल्स खत्म हो जाएंगे.

5. बेकिंग सोडा
अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक संवेदनशील है तो इसका इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है. नॉर्मल त्वचा के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में कुछ मात्रा गुलाब जल की मिलाकर पेस्ट बना लें और पिंपल की जगह पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे साफ कर लें.मिनटों के इस उपाय से पाएं पिंपल से छुटकारा

6.आइस क्‍यूब के इस्‍तमाल से :
स्‍टेप 1: पहले अपने चेहरे गरम पानी और फेस वॉश से धो लें। पिंपल वाले चेहरे पर कभी भी स्‍क्रब का प्रयोग ना करें वरना पिंपल का पस पूरे चेहरे पर फैल जाएगा। जिससे और भी अधिक पिंपल होने की संभावना हो सकती है।

स्‍टेप 2: अब मुल्‍तानी मिट्टी को चंदन पाउडर और नींबू के रस के साथ मिलाएं। इस फेस पैक को 5 मिनट तक के लिये चेहरे पर लगाएं। यह फेस पैक ऑयली स्‍किन वालों के लिये बहुत ही अच्‍छा है।

स्‍टेप 3: पांच मिनट के बाद फ्रिज में से आइस क्‍यूब निकालें और अपने पिंपल पर मसाज करना शुरु कर दें। इसको लगातार रगडती रहें भले ही आपकी त्‍वचा सुन्‍न पड़ जाए। इसी तरह से दो आइस क्‍यूब्‍स अपने चेहरे पर घिस डालिये। इसकी ठंडक पिंपल की लालिमा और सूजन को दबा देगी और आपका पिंपल एक ही दिन में गायब हो जाएगा।

स्‍टेप 4: अपने चेहरे से पानी को पोंछने के लिये एक साफ कपड़े का प्रयोग करें। आइस क्‍यूब रगड़ते वक्‍त अगर कोई पस पिंपल से निकल भी आए तो उसे तुरंत का तुरंत ही पोछ डालें। अब शीशे में दे‍खिये कि क्‍या आपको पिंपल का साइज हल्‍का हो गया है या नहीं।

Note :चेहरे पर दुबारा पिंपल ना आए इसके लिये खूब सारा पानी पीजिये और हाइड्रेट रहिये। कई लोगो को यह पता नहीं होता है कि पिंपल आने का कारण डिहाइड्रेशन भी होता है। जिन लोगो को कैफीन या कॉफी ज्‍यादा पीने का शौक है, उनको इस आदत पर थोड़ा कंट्रोल लगाना चाहिये। क्‍योंकि इससे न डिहाइड्रेशन की समस्‍या पैदा होती है और पिंपल आते हैं।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.