Thursday 14 January 2016

वजन घटाना बहुत आसान















वजन घटाना है तो आपकी डाइट में जरूर होनी चाहिए ये हरी चीजें

अगर आपने इन हरी सब्ज‍ियों को अपनी डाइट का हिस्सा बना लिया तो आपके लिए वजन घटाना वाकई बहुत आसान हो जाएगा. इन सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो नॉन-वेज खाने से कहीं ज्यादा फायदेमंद हैं.
इनके इस्तेमाल से मेटाबॉलिज्म बढ़ने के साथ ही शरीर भी दिन भर एक्टि‍व रहता है. विशेषज्ञों की मानें तो दिन केसमय हरी सब्जियों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इससे शरीर दिनभर स्फूर्तिवान बना रहता है. 
जानिए ये सब्जियां कौन सी हैं:

1. मेथी का साग
एक कप पानी में मेथी की कुछ पत्तियों को डालकर 10 मिनट तक उबाल लें. इस पानी को छान कर सुबह खाली पेट पीजिए. यह पानी बहुत तेजी से कैलोरी घटाता है.

2. ग्रीन टी 
खाली पेट ग्रीन टी पीना स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा है ही, इससे मोटापा भी नियंत्रित होता है. अगर आप चाहें तो इसमें एक चम्मच शहद और नींबू की कुछ बूंदें मिला सकते हैं. इससे यह और तेजी से काम करेगा.

3. हरी चीजें
अगर आप वाकई चाहते हैं कि आपका वजन जल्दी कम हो जाए तो नियम से एक बाउल हरी चीजें खाने की आदत डालिए. आप चाहें तो इसमें ब्रॉकली, पत्तागोभी, खीरा और सलाद पत्ता शामिल कर सकते हैं. अगर आप इसे सलाद बनाकर खा रहे हैं तो इसमें कुछ मात्रा दही की भी मिला दें. आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

4. पत्तागोभी का जूस 
वजन घटाने के लिए पत्ता गोभी का जूस बहुत ही फायदेमंद है. अगर आप इसका जूस नहीं पी सकते हैं तो इसे उबालकर भी खा सकते हैं. यह जूस फैट कम करने के साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ाता है. 

5. स्प्राउट्स 
अगर आप वाकई वजन घटाने को लेकर चिंतित हैं तो स्प्राउट्स का इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. आपको कच्चे स्प्राउट्स पसंद नहीं है तो इनको हल्की भाप में पका कर भी ले सकते हैं. 

6. पालक 
सप्ताह में दो बार पालक का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है. पालक में पर्याप्त मात्रा में विटामिन के और कैल्‍शियम पाया जाता है, जो हड्डियों और दांत के लिए काफी फायदेमंद है. आप चाहें तो पालक की पत्त‍ियों को उबालकर या फिर इसका जूस निकालकर भी इसे इस्तेमाल में ला सकते हैं.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.