Friday 26 December 2014

रास्ना का विभिन्न रोगों में उपचार














रास्ना का विभिन्न रोगों में उपचार

वायु का विकार :
50 ग्राम रास्ना, 50 ग्राम देवदारू, 50 ग्राम एरण्ड की जड़ को मोटा-मोटा पीसकर 12 खुराक बना लें। रोजाना रात को 200 मिलीलीटर पानी में एक खुराक को भिगो दें। सुबह इसे उबाल लें, जब पानी थोड़ा-सा बच जाये तब हल्का गुनगुना करके पीने से वायु विकार (गैस के रोग) समाप्त हो जाते हैं।

कब्ज :
रास्ना के पत्तों को पीसकर पीने से कब्ज में राहत मिलती है।

कमरदर्द :
10-10 ग्राम रास्ना, पुनर्नवा, सोंठ, गिलोय और एरण्ड की जड़ की छाल की लेकर 2 कप पानी में उबाल लें। जब आधा कप पानी शेष रह जाये। तो इसे छानकर 1 से 2 चम्मच तक रोजाना सेवन करने से कमर दर्द मिट जाता है।

आंव रक्त (पेचिश) होने पर :
रास्ना की जड़ को पीसकर उसमें शहद के साथ रोजाना 2 से 3 बार लेने से पुराने खून वाले पेचिश के रोगी को लाभ मिलता है।

योनि का दर्द :
3 ग्राम रास्ना, 3 ग्राम गोक्षुर और 3 ग्राम वसा को लेकर अच्छी तरह से पीसकर मिश्रण (कल्क) बनाकर दूध में मिलाकर प्रयोग करने से योनि की पीड़ा से छुटकारा मिलता हैं।

गठिया रोग :
रास्ना, गिलोय, एरंड की जड़, देवदारू, कपूर तथा गोरखमुण्डी को 5-5 ग्राम की मात्रा में लेकर पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को 200 ग्राम गुड़ में मिलाकर बेर के बराबर गोली बना लें। रोजाना 1-1 गोली गर्म पानी के साथ सुबह-शाम खाएं। यह जोड़ों के दर्द ठीक करने में लाभकारी होता है।

कम्पवात (शरीर का कांपना) :
शरीर का कम्पन (कांपना) दूर करने के लिए रसोन 60 से 120 ग्राम तथा सैन्धव 1 से 2 ग्राम के साथ दिन में 2 बार सेवन करने से जल्द आराम मिलता है

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.