Tuesday 17 June 2014

कई रोगों के लिए फायदेमंद है प्याज













कई रोगों के लिए फायदेमंद है प्याज

प्याज औषधीय गुणों से भरपूर होता है। दादी के नुस्खों में भी प्याज का ज़िक्र अक्सर होता है। मिस्र में प्याज़ को बहुत-सी बीमारियों के इलाज में काम में लिया जाता था। प्याज को भोजन के साथ खाना बहुत लाभदायक है पर कच्चा प्याज ज्यादा फायदा करता है। पके हुए प्याज को पचाना थोड़ा मुश्किल होता है। बहुत-सी बीमारियों के इलाज के लिए पूरे प्याज की बजाए प्याज के रस को काम में लिया जाता है।

प्याज में शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के बहुत से गुण हैं। प्याज के अभाव में किसी भी भोजन का स्वाद अधूरा है। आयुर्वेद में प्याज को कफ-पित्त व वातनाशक माना जाता है। गर्मियों में इसके सेवन से लू से बचाव होता है। स्वास्थ्य लाभ के हिसाब से भी प्याज आपको सिर्फ और सिर्फ फायदा ही पहुंचाता है। इसके अलावा निम्न रोगों में भी इसका उपयोग घरेलू दवा के तौर पर किया जा सकता है।

1 तिल्ली बढऩे या पेट संबंधी विकार में प्रतिदिन एक चम्मच प्याज का रस व जरा-सा सेंधा नमक मिलाकर प्रतिदिन पिएं।

2 अजीर्ण दूर करने हेतु एक चम्मच प्याज का रस, एक चम्मच करेले का रस व जरा-सा सेंधा नमक मिलाकर प्रतिदिन पिएं। कुछ ही दिनों में अजीर्ण जड़ से गायब हो जाएगा।

3 कब्ज दूर करने हेतु एक छोटा चम्मच प्याज काटकर नमक मिलाकर दोपहर में सलाद के रूप में खाएं।

4 ताजा छाछ या दही के साथ कटे प्याज के छल्ले, भुना जीरा व सेंधा नमक का प्रयोग करने से पेचिश में राहत महसूस होती है।

5 जी मिचलाने पर एक छोटा चम्मच प्याज के रस में एक चुटकी सेंधा नमक मिलाकर पीने से राहत महसूस होती है।

6 खाने में अरुचि दूर करने हेतु कटी हरी मिर्च व कटा प्याज, पिसे अनारदाने और काली मिर्च मिलाकर खाएं।

7 सिरके में तैयार प्याज का आचार भी पेट संबंधी रोगों में लाभ पहुंचाता है।

8 प्याज का बारीक रस पीसकर सिर के बालों पर 50-60 मिनट लगा रहने दें, फिर स्वच्छ पानी से धो लें। इससे रूसी दूर होती है। प्याज का रस दांतों पर रगडऩे से लाभ पहुंचता है।

9 हिस्टीरिया के रोगी को प्याज का रस सुंघाने से रोगी को तुरंत लाभ पहुंचता है।

10 अगर आपको पथरी की शिकायत है तो प्याज के रस को चीनी में मिलाकर शरबत बनाकर पीने से पथरी से छुटकारा मिलता है। प्याज का रस सुबह खाली पेट पीने से पथरी अपने आप कटकर बाहर निकल जाती है।

11 गर्मियों के मौसम में प्याज खाने से लू नहीं लगती। लू लगने पर प्याज का दो चम्मच रस पीना चाहिए और सीने पर रस की कुछ बूंदों से मालिश करने पर फायदा होता है। एक छोटा प्याज साथ में रखने पर भी लू नहीं
लगती।

12 गठिया में सरसों का तेल व प्याज का रस मिलाकर मालिश करें।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.