Monday 14 July 2014

बैकवर्ड वॉकिंग -

















बैकवर्ड वॉकिंग -

- कई लोग पेट पर बढती चर्बी को हटा नहीं पाते. कितना भी चले , व्यायाम करें पर यह चर्बी कम करना सबसे मुश्किल काम है. पेट को पीठ की तरह सपाट बनाने के लिए बैकवर्ड वॉकिंग या उलटा चलना एक बढ़िया व्यायाम है. 
- हम हमेशा सीधे चलते है इसलिए किसी की पीठ बाहर नहीं निकलती बल्कि पेट कई बार बाहर निकल आता है. अगर हम आधे से एक घंटा उलटा चलने का व्यायाम करें तो पेट का घेरा कम होने लगता है.
- टीवी देखते देखते हम कमरे में आधे घंटे के लिए धीरे धीरे उलटा टहलने का अभ्यास कर सकते है. यहाँ गिरने का डर भी नहीं होगा. या खुले पार्क में भी ये व्यायाम किया जा सकता है. 
- इसमें शरीर की सेंटर ऑफ़ ग्रेविटी एक दम सही स्थिति में होती है. 
- जिन लोगों के घुटने में दर्द रहता है या चोट लगी है उनके लिए भी यह व्यायाम सही है.
- पीछे चलने से कमर दर्द ठीक होता है. 
- पैरों की पिछली मासपेशियाँ लचीली बनती है. बेहतर लचीलापन यानी खून की नलियां भी लचीली बनती है. 
- उलटा चलने से दिल की धड़कन सामान्य चलने की अपेक्षा तेज़ी से बढती है. इसलिए यह सीधा चलने से बेहतर कार्डियो एक्सरसाइज है.
- उलटा चलने से हम एक नई गतिविधि सीखते है जिसका शरीर को अभ्यास नहीं है. जैसे की हम उलटे हाथ से लिखते है तो कुछ नया सीखते है. ऐसी गतिविधियों में ब्रेन का भी व्यायाम होता है और वह क्रियाशील हो कर तेज़ बनता है.
- उलटा चलने में यह सावधानी ले की ऐसी जगह चले जहां गिरने पर ज़्यादा चोट ना आये. आस पास कुछ टकराने वाली वस्तु या व्यक्ति ना हो. पहले धीरे धीरे करे, कम समय के लिए करें. फिर गति और समय धीरे धीरे बढाए. अपनी क्षमता अनुसार ही करे

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.