Tuesday 6 January 2015

प्याज बाल उगाए काला करे


















प्याज बाल उगाए काला करे

प्याज में सल्फर पाया जाता है जो कि बालों को दुबारा उगाने में सहायक और गिरते बालों को रोकने का अच्छा स्रेत है अगर आपको अपने बालों की रंगत और पकड़ मजबूत करनी है तो उसके लिए प्याज का हेयर पैक लगाना शुरू कर दीजिए सिर में रूसी है तो प्याज पीस कर उसका रस लगा लीजिए, इससे रूसी कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी

प्याज खाने में ही फायदेमंद नहीं है लगाने में भी काफी फायदेमंद साबित हुआ है। प्याज एक मैंगनीशियम का बहुत बड़ा स्रेत है। प्याज में ऐसे कई गुण है जो आपके बालों को पोशक व काले भी करते हैं। अब इसके बारे में एक और नई जानकारी हासिल हुई है कि प्याज बाल भी उगाता है। जब घर में खाना बनाने के लिए गृहणी मसाला तैयार करने के लिए प्याज काटती है तब आंखों में आंसू आने लगते हैं। उस समय हम सोचते हैं कि जल्दी से प्याज काटने का काम खत्म हो जाए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज में सल्फर पाया जाता है जो कि बालों को दुबारा उगाने में सहायक और गिरते बालों को रोकने के लिए अच्छा होता है। अगर आपके सिर में रूसी भी है तो भी प्याज पीस कर उसका रस लगा लीजिए, इससे रूसी कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। अगर आपको अपने बालों की रंगत और पकड़ मजबूत करनी है तो उसके लिए प्याज का हेयर पैक लगाना शुरु कर दीजिए।

1. प्याज का रस : प्याज को मिक्सी में पीस कर उसका रस निकाल लीजिए और अपने सिर की त्वचा को इस रस से मसाज कीजिए। इसके बाद अपने सिर को तौलिये से लपेट लीजिए और आधे घंटे बाद शैंपू से बालों को धो लीजिए।

2. प्याज का रस और हेयर ऑयल : प्याज का रस निकालें और उसमें बालों के तेल में मिला कर सिर पर लगा लीजिए। इसे एक घंटे तक लगा रहने दीजिए और बाद में शैंपू कर लीजिए। इसके अलावा आप सुगंधित तेल भी लगा सकते हैं, जिससे बालों से प्याज की महक न आए।

3. प्याज, ऑलिव ऑयल, नारियल तेल पैक : इस पैक को बनाने के लिए कुछ प्याज ले कर पीस लीजिए और उसका रस निकाल लीजिए। उसमें चम्मच ऑलिव ऑयल और नारियल तेल मिलाइए। इस मिशण्र को बालों में लगाइए, जड़ों में इस तेल को न लगाएं। इसे 2 घंटे तक लगा रहने के बाद शैंपू से धो लें। इस पैक को आप रोज लगा सकते हैं।

4. प्याज और शहद : प्याज का रस और शहद मिला कर बालों की जड़ों में लगाएं। फिर इसे 2 घंटे बाद नींबू और पानी मिला कर बालों को धो लें। इससे बालों में शाइनिंग आ जाएगी और इसे हफ्ते में तीन बार जरु र दोहराएं।

3 comments:

  1. क्या इससे सच मे इलाज मिल सकता है।

    ReplyDelete
  2. kya pyaj ke ras ko ganje huye sir me bhi laga sakte hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. Sir, is k sambandh me Mai kuch nahi keh Sakti laga kar dekhen, ho Sakta hai kuch fayda ho.

      Delete

Note: only a member of this blog may post a comment.