Friday 30 January 2015

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं घरेलू नुस्खें
















जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं घरेलू नुस्खें

सर्दियों में जोड़ों के दर्द की समस्या से पीड़ित लोगों को अधिक कष्ट उठाना पड़ता है क्योंकि जाड़े के कारण यह समस्या बद से बदतर हो जाती है। ऐसे में कुछ सामान्य उपायों का अनुसरण करके आप इस समस्या से काफी हद तक बच सकती हैं। 

* गर्म कपड़े पहनें : यदि बाहर ठंड अधिक हो तो हाथों में दर्द होने पर दस्ताने पहनें तथा घुटनों और टांगों पर लेयर्स पहनें।

* इनडोर  कसरत करें : ठंड से बचने के अतिरिक्त जोड़ों के दर्द से पीड़ित व्यक्ति को सक्रिय रहना चाहिए। सर्वश्रेष्ठ तरीका है कि इनडोर कसरत करें।

* विटामिन डी सप्लीमैंट : विटामिन डी की कमी के चलते ओस्टियोआर्थराइटिस की समस्या गंभीर हो सकती है। सर्दियों में आपको विटामिन डी कम मात्रा में मिलता है इसलिए इसका सप्लीमैंट लेने का यह अच्छा वक्त है। इस बात को यकीनी बनाएं कि आपकी डाइट विटामिन डी से भरपूर हो।

* फिश ऑयल का सेवन : ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भी कुछ लाभ मिलता है क्योंकि ये सूजन को घटाते हैं। लाभ लेने के लिए आपको प्रतिदिन 2000 से 3000 मिलीग्राम की जरूरत होती है। इस बात को सुनिश्चित बनाएं कि आपके डाक्टर को पता हो कि आप ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का सेवन कर रही हैं क्योंकि इनके सेवन से रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है।

* एन.एस.ए.आई.डी. : चाहे आप दवाइयों की बजाय जीवनशैली में सुधार करके जोड़ों के दर्द से राहत पाने को अधिमान देती हैं, तो जब भी मौसम के कारण आपको जोड़ों के दर्द की तकलीफ हो तो आप नान-स्टीरॉयडल एंटी इन्फ्लामैंटरी ड्रग्स (एन.एस.ए. आई. डी.) का इस्तेमाल कर सकती हैं।

* मसाज लें : जोड़ों के दर्द की अवस्था में मसाज आपकी मांसपेशियों की ऐंठन को दूर करने में सहायक हो सकती है।

* एक्यूपंचर : जोड़ों के दर्द से राहत पाने के इच्छुक एक्यूपंचर की सहायता ले सकते हैं। इससे उन्हें दर्द स राहत मिलती है। यदि आप अपनी इच्छा मुताबिक राहत पाना चाहते हैं तो आपको कई सैशन्स में भाग लेना होगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.