Wednesday 27 April 2016

बाल झड़ने कि समस्या










बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय-BALO KO JHDNE SE ROKNE KE GHRELU UPAYE

आज कल बाल झड़ने कि समस्या आम हो गयी है है महिलाये हो या पुरुष बाल झड़ने कि समस्या दोनों को ही हो रही है आजकल खराब खान-पान, प्रदूषित वातावरण, हार्मोनल के बदलाव आदि के कारण कम उम्र में ही बाल झड़ने की समस्या से परेशान हो जाते हैं यह समस्या आम बात हो गई है इसे पूरी तरह तो छुटकारा नहीं दिला सकते लेकिन कुछ घरेलू उपये करके इसे रोक सकते है आज कुछ ऐसे ही घरेलू उपये बताने जा रहे है-

1- कुछ लोग बाल मे बार बार कंघी करते है ऐसा करने से बाल झड़ने लगते है ज्यदा कंघी करना भी हानिकारक है इसलिए आप दिन में एक या दो तीन बार ही कंघी करे इससे ज्यदा नहीं और वेसे भी बाल है तो सब है।

2- बालों को झड़ने से बचाने के लिए आपको इन्हे धूप से बचना चाहिए ज्यदा धुप में रहने से भी बालो को परेशानी होती है यदि आप धुप में निकलते है तो छाता लेकर निकले और अपने बालो को ज्यदा गरम पानी से न धोये।

3- मेथी के बीज में काफी शक्तिशाली हॉर्मोन के गुण होते हैं इनमें निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन के गुण होते हैं जो बालों को शक्ति देते हैं मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह उसका एक महीन पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट को तीस मिनिट बालो में लागने से काफी आरम मिलेगा और इसे एक महिना करके देखे फायदा होगा ।

4- आजकल हम जंक फुड ज्यदा पंसद करते है जो कि हमारे बालो के लिए हानिकारक है हमें ज्यदा से ज्यदा प्रोटीन, आइरन, जिंक,सलफर,विटामिन सी, के अलावा विटामिन ब से युक्त खध पदार्थ भरपूर मात्रा मे लेने चाहिए।

5- हमे बालो में हॉट रोल्स वा ब्लू ड्राइयर या आइरन के ज़्यादा इस्तेमाल करने से भी बाल डॅमेज हो जाते है इसलिए कोशिश करे की बालों को प्राकृतिक ही रहने दे और बालों पर बहूत ज़्यादा एक्सपेरिमेंट करने से बचे बालों को सही पोषण ना मिलने से भी बाल झड़ने लगते है ऐसे मे बालों को झड़ने से बचाने के लिए समय समय पर बालों मे मेहन्दी लगानी चाहिए या फिर बालों को पोषण देने के लिए दही भी लगा सकते है।

6- यदि आपको बालो के झड़ने से रोकना है तो आंवला सबसे अच्छा उपयोग है आंवला बालों को जड़ से मजबूत बनाता है और यह प्राकृतिक रूप से बालों को गिरने से रोकता है आप कुछ सूखें आंवले लीजिए और उन्हें नारियल के तेल में मिक्स करके उबालें तब तक इसे उबालें जब तक इसका रंग काला ना हो जाए फिर इसे ठंड़ा करके बालों के सिरे से लेकर जड़ों तक लगाएं नियमित एैसा करने से आपको इसका फायदा मिलेगा बाल झड़ना जरूर रूकेगा।

7- हम रोज तो तेल लगा नहीं सकते लेकिन हफ्ते में एक दिन तेल से बालो कि मालिश जरुर करनी चहिये इसे बाल टूटना बंद हो जाता है यदि आप गुनगुने तेल से बालो कि मालिश करते है तो और ही फयदा होता है नारियल के तेल से मालिश करने से और काफी फयदा होता है।

8- बालों पर कलर करने से भी बाल खराब हो जाते है और जल्दी टूटने लगते है इसलिए ज्यदा से ज्यदा इनका उपयोग नहीं करना चहिये अगर लगाना ही है तो आवंला और सिकाकई का उपयोग करे इसे बाल नहीं टूटेगे।

9- दही एक बहुत ही अचूक घरेलू नुस्‍खा है दही से बालों को पोषण मिलता है। बालों को धोने से कम से कम आधा घंटा पहले बालों में दही लगाइये और जब यह पूरी तरह सूख जाएं तो उसे पानी से धो लीजिए। दही में नींबू का रस मिलाकर भी प्रयोग किया जा सकता है नींबू के रस को दही में मिलाकर पेस्‍ट बना लीजिए। नहाने से पहले इस पेस्‍ट को बालों में लगाइए, तीस(३०) मिनट बाद बालों को धुल लीजिए। बालों का गिरना कम हो जाएगा।

10- नारियल के दूध में प्रोटीन होता है। इससे बाल बढ़ते हैं और बालों का झड़ना रुकता है। तेज़ परिणामों के लिए नारियल के दूध को बालों में लगाएं नारियल को पीस कर उसका दूध निकाल और इसे बालो कि जडो में लगाये इससे बाल टूटना बंद हो जयेगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.