Monday 4 April 2016

नेचुरल ब्लीच से 15 मिनट में गोरी त्वचा










नेचुरल ब्लीच से 15 मिनट में गोरी त्वचा

हमारे चेहरे की रंगत को बहुत से बाहरी कारण प्रभावित करते हैं. प्रदूषण, सूरज की किरणें और रसायनिक उत्पादों से हमारे चेहरे की रंगत सबसे अधिक प्रभावित होती है.

चेहरे की रंगत वापस पाने का सबसे आसान उपाय है ब्लीच कराना. लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि रासायनिक ब्लीच से त्वचा पर कितना बुरा असर पड़ता है? बाजार में बिकने वाले ब्लीच करने से त्वचा पर कुछ समय के लिए तो निखार आ जाता है लेकिन इससे त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप नेचुरल ब्लीच का इस्तेमाल करें.

हालांकि बाजार में कई ऐसे ब्रांड हैं जो ये दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा लेकिन संदेह तो बना ही रहता है. आप चाहें तो इन घरेलू ब्लीच का इस्तेमाल करके कुछ ही मिनटों में गोरी-निखरी त्वचा पा सकती हैं.

1. नींबू और शहद को बराबर मात्रा में मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे को साफ पानी से धो लें. इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर सूखने दें. उसके बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें. चेहरे की रंगत खिल उठेगी. इस पैक को सप्ताह में दो से तीन बार लगाकार आप और भी बेहतर परिणाम पा सकती हैं.

2. मसूर दाल को पानी में भिंगोकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. उसके बाद इसे महीन पीस लें. आप चाहें तो इसमें कुछ मात्रा में कच्चा दूध भी मिला सकती हैं. इसके बाद इस पैक को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. जब ये सूख जाए तो चेहरा धो लें. आपको खुद ही फर्क नजर आने लगेगा.

3. आप चाहें तो दही में बेसन मिलाकर भी चेहरे की रंगत निखार सकती हैं. ये भी एक बेहतरीन नेचुरल ब्लीच है. दो चम्मच दही में एक चम्मच बेसन अच्छी तरह मिला लें. उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर समान रूप से लगाएं. जब ये पैक सूख जाए तो चेहरे को साफ गुनगुने पानी से धो लें. आपका चेहरा साफ हो जाएगा.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.