Sunday 10 April 2016

रूखे, बेजान और दो मुंहे बालों के लिए घरेलू उपचार














रूखे, बेजान और दो मुंहे बालों के लिए घरेलू उपचार

अधिक केमिकल युक्‍त पदर्थों से पहुंचता है बालों को गहरा नुकसान।
बालों को रोजाना शैंपू करने से बचें, इससे खो जाती है प्राकृतिक नमी।
बालों के लिए जरूरी है कि आप हेल्‍थी फैट युक्‍त आहार का सेवन करें।
बालों की सेहत के लिए ऑलिव ऑयल और शहद का मास्‍क लगायें।
हममें से अधिकतर रूखे और घुंघराले बालो का बार-बार होने सबसे आम समस्या है। दो मुंहे बालों के कुछ कारणों में धूप में रहना, रासायनिक आधारित स्टाइलिंग उत्पाद, अधिक शैंपू का इस्तेमाल करना, क्लोरिन मिले पानी में तैरना है। हालांकि बाजार में रूखे और बेजान बालों के लिए कई रासायनिक आधारित उपचार उपलब्ध हैं, लेकिन प्राकृतिक उपचारों का सहारा लेना एक अच्छी शुरूआत हो सकती है। इन उत्‍पादों का कोई दुष्‍प्रभाव भी नही होता।

रूखे और दोमुंहे बालों के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार

जैतून का तेल
जैतून का तेल रूखे और दोमुहें बालों के लिए एक उत्कृष्ट उपचार माना जाता है। अपने बालों को अच्छी तरह से धोएं और तौलिये से सुखाएँ। थोड़ा सा जैतून का तेल गर्म करें और बालों की जडों और स्केल्प पर लगाएं। करीब आधा घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर शैंपू से धो डालें। अपने नियमित कंडीशनर को लगाएं।

अधिक केमिकल से बचें
अपने बालों पर अधिक केमिकल युक्‍त पदार्थों का इस्‍तेमाल न करें। क‍ेमिकल युक्‍त पदार्थ आपके बालों से प्राकृतिक नमी को चुरा लेते हैं, जिससे आपके बाल खराब हो जाते हैं। तो आपको चाहिए कि बालों को कलर करते समय विशेष सावधानी बरतें।

ऑलिव ऑयल और शहद
ऑलिव ऑयल और शहद को समान मात्रा में एक कटोरी में मिला लें। इसे बालों में लगायें और फिर तीस मिनट तक सिर को ढंक लें। इसे शैंपू और कंडीशनर से धो लें। महीने में कम से कम एक बार ऐसा जरूर करें। और अगर आप हर सप्‍ताह ऐसा कर सकें तो और बढि़या।

रोजाना शैंपू ना करें 
बेशक, आपको साफ और धुले बाल अच्‍छे लगते हों, लेकिन ऐसा करना आपकी बालों के लिए अच्‍छा नहीं। जब तक आपके सिर की त्‍वचा बहुत ज्‍यादा तैलीय न हो, रोजाना सिर पर शैंपू लगाने से बचें। सप्‍ताह में दो तीन बार शैंपू लगाना ही काफी है। बाकी दिन आप सिर को केवल पानी से धोकर कंडीशनर लगा लें। जब भी आप शैंपू का इस्‍तेमाल करें इसे अपने स्‍कैल्‍प पर ज्‍यादा न रगड़ें। झाग आपके बालों में बननी चाहिए ना कि सिर की त्‍वचा पर।

बालों के लिए आहार
आपके बालों को हेल्‍थी फैट की जरूरत होती है। तो इसके लिए जरूरी है कि आप खूब अवाकाडो, सालमन मछली और ऑलिव ऑयल का सेवन करें। ये आहार जरूरी फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो सिर की रूखी त्‍वचा को प्राकृतिक तेलों से पोषित करते हैं। कभी भी भूखे न रहें, ऐसा करके आप अपने बालों को जरूरी पोषक तत्वों से महरूम कर सकते 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.