Saturday 1 March 2014

नींबू और शहद रोज लेने के फायदे


















नींबू और शहद रोज लेने के फायदे

शहद, नींबू और पानी के साथ गुड मॉर्निंग करना सेहत के लिहाज से अच्छा माना गया है। कोई अपनी त्वचा में ग्लो पाने के लिए नींबू-शहद पानी के साथ्‍ा पीता है, तो कोई वजन कम करने के लिए। और भी कई वजहें हैं नींबू-शहद का पानी पीने की। 
आधा नींबू का रस, एक छोटा चम्मच शहद और हल्का गर्म पानी मिक्स करें और इसे तुरंत पी जाएं। इसको पीने के एक घंटे बाद ही चाय या कॉफी लें। 
अगर आपको बासी मुंह शहद पानी पीने की सलाह दी गई, तो फिर आप बिना ब्रश किए भी इस मिश्रण को ले सकती हैं।

पाचनशक्ति के लिए बेजोड़

नींबू, शहद और गर्म पानी, ये तीनों मिलकर आपकी पाचनशक्ति को बढ़ाते हैं। नींबू में मौजूद कुछ तत्व से लिवर में जूस बनाने में आसानी होती है, जिससे भोजन का पाचन भी ठीक होता है। 
यदि आपको एसिडिटी की समस्या है, तो नींबू और शहद पीजिए। इसमें शहद एंटी-बैक्टीरियल होता है, जो बैक्‍टीरिया और जर्म्‍स को साफ करता है।
साथ ही गरम पानी भी गले से कफ को एकदम साफ कर देता है। इसके अलावा यह शरीर से टॉक्सिन को भी निकालने का काम करता है।

पेट की सफाई

जो भी हम खाते हैं, पाचन के बाद उस भोजन से कई तरह के अवशिष्ट पदार्थ निकलते हैं। जिसे चिकित्‍सीय भाषा में टॉक्सिन और आयुर्वेद में आम कहते हैं। 
अगर ये पेट में जमा रहें, तो इससे पेट संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं। लेकिन नींबू-पानी और शहद इस टॉक्सिन को बॉडी से बाहर करते हैं, जिससे बेकार की चीजें बाहर निकल जाती हैं। 
इस तरह टॉक्सिन फ्री पेट आपके द्वारा खाए भोजन से ज्यादा-से-ज्यादा न्यूट्रीशंस ले पाता है और शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करता है।

कब्ज से राहत

यह मिश्रण कब्जियत में भी तुरंत राहत देता है। दरअसल, इसमें मौजूद नींबू आंतों की पेरीस्टालसिस की गति को बढ़ा देता है, जिससे कब्ज दूर हो जाती है।
इसके सेवन से पथरी होने की आशंका कम हो जाती है। दरअसल, किडनी स्‍टोन कुछ नहीं, बल्कि जमा हुआ कैल्‍शियम होता है, जिसे यह नींबू और शहद पानी जमने से रोकता है।

एनर्जी से भरपूर

सुबह-सुबह गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिक्स कर पीने से आप पूरे दिन फिट भी रहती हैं। क्‍योंकि यह मेटाबॉलिज्म सही करता है, जिससे थकान दूर होती है और आप पूरे दिन भर ऊर्जावान महसूस करती हैं। 
शहद जहां एनर्जी बूस्टर का काम करता है, वहीं पानी मस्तिष्क को फ्रेश ब्लड उपलब्‍ध करवाने में मदद करता है। नींबू की खुशबू आपके मूड को रिलैक्स करने का भी काम करती है।

वजन भी कम होता है

वजन कम करने के लिहाज से भी शहद, नींबू और गर्म पानी फायदेमंद है। इसमें इस्तेमाल नींबू विटामिन-सी से भरपूर होता है और यह शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन कम करता है। 
नींबू में पेक्टिन नाम का फाइबर होता है, जो पेट भरे होने का एहसास कराता है। गर्म पानी, शहद और नींबू मिलकर क्षार का निर्माण करते हैं, जिससे वजन कम करने की प्रक्रिया में तेजी आ जाती है।

त्वचा में निखार

नींबू तो वैसे भी त्वचा के लिए फायदेमंद है, लेकिन शहद और गर्म पानी के साथ मिलकर यह आपकी त्वचा को प्यूरीफाई करने का काम करता है। 
यह एंटी-बैक्टीरियल और कोलाजन को बूस्ट करने का काम भी करते हैं। इससे त्वचा पर मुंहासे और दाग-धब्बे नहीं होते हैं और त्वचा पर नेचुरल ग्लो आता है।

सांसों की बदबू से छुटकारा

एसिडिक नींबू, शहद और पानी के साथ मिलकर मुंह की दुर्गंध से राहत देते हैं। नींबू लार ग्रंथि को सक्रिय रख मुंह को साफ करता है, जिससे सांसों में ताजगी रहती है।
शहद और नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्व शरीर को कई संक्रमणों से दूर रखते हैं। इसमें मौजूद नींबू एंटी-डीप्रेसेंट के रूप में काम करता है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.