Saturday 3 October 2015

टूथपेस्ट के उपयोग















टूथपेस्ट केवल दांतों को साफ करने के लिए ही नहीं इस्तेमाल होती बल्कि टूथपेस्ट त्वचा की सभी समस्याओं जैसे दाग धब्बे, मुंहासे, गहरे धब्बे और झुर्रियों के समाधान में उपयोगी है। शायद आपको यह बात पता न हो।
टूथपेस्ट न केवल महिलाओं के लिए उपयोगी है बल्कि पुरुष भी इसका उपयोग त्वचा के लिए कर सकते हैं। टूथपेस्ट आपकी त्वचा की रंगत सुधारने में सहायक होती है। टूथपेस्‍ट में उपस्ठित गुण त्वचा के दाग धब्बे दूर करने में सहायक होते हैं।

पढ़िए इसके फायदेः-

1.त्वचा को गोरा बनाने के लिए टूथपेस्ट एक उत्तम घरेलू उपचार है। आपको सिर्फ इतना करना है - एक टेबलस्पून टूथपेस्ट में थोडा सा नीबू का रस मिलाएं। त्वचा के रंग को निखारने के लिए इस मिश्रण को फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाए।

2. मुंहासों के लिए टूथपेस्ट मुंहासे त्वचा की एक अन्य समस्या है जिसका सामना सभी को करना पड़ता है। जब भी मुंहासे आयें तो उनपर थोडा सा टूथपेस्ट लगायें। अगली सुबह मुंहासा आपको सूखा हुआ दिखेगा तथा दाग भी नहीं दिखेगा।

3.टूथपेस्ट की सहायता से आप त्वचा के दाग धब्बे दूर कर सकते हैं। टूथपेस्ट और दूध का मिश्रण बनाएं तथा इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इसे चेहरे पर लगाएं।

4. टूथपेस्ट की मदद से झुर्रियों को कम किया जा सकता है। आपको सिर्फ इतना करना है कि थोड़ी सी टूथपेस्ट झुर्रियों वाले स्थान पर लगाएं तथा रात भर इसे ऐसे ही छोड़ दें। दूसरे दिन इसे धो लें।

5.काले धब्बों के लिए टूथपेस्ट टूथपेस्ट की सहायता से काले धब्बों को हल्का बनाया जा सकता है। इस मास्क को बनाने के लिए आपको टूथपेस्ट में टमाटर का रस मिलाने की आवश्यकता होती है।

6.ब्लैकहैड्स के लिए टूथपेस्ट ब्लैकहैड्स त्वचा की एक अन्य समस्या है जिसका सामना हमें प्रतिदिन करना पड़ता है। ब्लैकहैड्स को दूर करने के लिए टूथपेस्ट को अखरोट स्क्रब के साथ मिलाकर लगाएं।

7.चेहरे के बालों को निकालने के लिए टूथपेस्ट, नीबू तथा नमक या शक्कर के मिश्रण का उपयोग करें। चेहरे के बालों को निकालने के लिए इस मिश्रण से त्वचा पर ऊपर की ओर मालिश करें।

8. तैलीय त्वचा के लिए टूथपेस्ट टूथपेस्ट की सहायता से तैलीय त्वचा का उपचार भी किया जा सकता है। पेस्ट, पानी और नमक का घोल बनायें। त्वचा की इस समस्या को दूर करने के लिए प्रतिदिन सुबह इस घोल से चेहरा धोएं।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.