Thursday 23 July 2015

बाल पकना व झडऩा


















बाल पकना व झडऩा

हमारे आस-पास ही कई ऐसी चीजें बिखरी पड़ी होती हैं, जिनसे हम पूरी तरह से वाकिफ नहीं होते। कई बार हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि जिस चीज को हम इतना सामान्य समझ रहे थे, उसमें किसी गंभीर समस्या का इतना आसान हल निकल सकता है। आलू प्रकृति की ऐसी नायाब देन है जिस तक आम इंसान की भी पहुंच होती है। इसी आलू में ऐसी अनोखी खूबी पाई जाती है जो सर के बालों के लिये किसी वरदान से कम नहीं होती। यहां हम आलू से जुड़ा तथा कुछ दूसरे बेहद सरल नुस्खे दे रहे हैं जो बालों से जुड़ी समस्याओं में यकीनन बेहद कारगर तथा असरदार होते हैं....

1 ) आलू का नुस्खा: आलू उबालने के बाद बचे पानी में एक आलू मसलकर बाल धोने से आश्चर्यजनक रूप से बाल चमकीले, मुलायम और जड़ों से मजबूत होंगे। सिर में खाज, सफेद होना व गंजापन तत्काल रुक जाता है।

2 ) बालों में चमक प्रदान करने के लिए एक अंडे को खूब अच्छी तरह फेंट लें, इसमें एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच अरंडी का तेल, एक चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच सिरका तथा थोड़ा सा शहद मिलाकर बालों में अच्छी तरह लगा लें, दो घंटे बाद कुनकुने पानी से धो लें। बाल इतने चमकदार हो जाएंगे जितने किसी भी कंडीशनर से नहीं हो सकते।

3 ) बाल धोते समय अंतिम बचे पानी में नीबू निचोड़ दें, उस पानी से बाल धोकर बाहर आ जाएं, बालों में अनायास चमक आ जाएगी।

4 ) नारियल के तेल में नीबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से बालों का असमय पकना, झडऩा बंद हो जाता है।

05 ) आंवले का चूर्ण व पिसी मेहंदी मिलाकर लगाने से बाल काले व घने रहते हैं।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.