Saturday 18 July 2015

सफेद बालों को काला करने का घरेलू नुश्खा












सफेद बालों को काला करने का घरेलू नुश्खा

–अदरक को घिस कर उसमें दूध मिला कर गाढा पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को अपने बालों में लगा कर 10 मिनट बाद सिर धो लें। इस विधि को हफ्ते में एक बार करें।

–हेयर पैक आमला और हिना से बनाया गया हेयर पैक सफेद हो चुके बालों को फिर से काले करने के काम आता है।

–सिर से नहाने से पहले अपने बालों में शहद लगाएं और अपने ग्रे बालों को काला होते है |

–पैन में पानी डालें, उसमें 2 चम्‍मच चाय की पत्‍ती डाल कर खौलाएं और जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इसे छान कर बालों में लगाएं। इसे लगाने के बाद बालों में शैंपू न लगाएं वरना असर खत्‍म हो जाएगा।

–शुद्ध नारियल तेल में थेाड़ा सा नींबू का रस, करी पत्ता मिलाएं और सिर में नहाने से 10 मिनट पहले लगा लें। इसके बाद सिर को साफ पानी से धो लें।

–गाय का कच्‍चा दूध ले कर अपने बालों में एक दिन लगाएं। फिर हल्‍के गरम पानी और शैंपू से बालों को धो लें। ऐसा हफ्ते में एक दिन करें।

–नहाने से पहले कडी पत्‍ते को पानी में डुबा लें और 1 घंटे के बाद उससे सिर धोएं। इसे आप चटनी के रूप में खा सकते हैं। इसको खाने से बालों का सफेद होना रुक जाएगा।

–हिना और दही को 50:50 के अनुपात में मिला कर बालों में लगाइये। यदि इस घरेलू उपचार को हफ्ते में एक दिन कर के लगाया जाए तो बालों का रंग प्राकृतिक रूप से बदलने लगता है।

–प्‍याज को घिस कर उसके गूदे को सिर पर हफ्ते में 4 बार लगाइये। इससे बालों का रंग दुबारा वापस आ जाएगा और बालों में शाइन भी आएगी।

–बालों को सफेद होने से रोकने के लिये बालों और सिर की त्‍वचा पर अम्‍लान का रस लगाएं। इससे बाल ज्‍यादा उगते हैं और वह शाइनी और कोमल होते हैं।

–काली मिर्च के दानों को पानी में उबाल कर उस पानी को बाल धोने के बाद सिर में डालें। फिर जब अगली बार सिर धुलें तब ही इसे धोएं। लंबे समय तक बालों में रखने से यह असर दिखाती है।

–आमला का रस अगर बादाम के तेल में मिक्‍स कर के बालों में लगाया जाए तो बाल काले होगें।

–सफेद हो चुके बालों को अगर आप ब्‍लैक टी या कॉफी के अर्क से धोएंगी तो आपके बालों का काला रंग वापस आने की संभावना है। ऐसा दो दिन में एक बार करें।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.