Sunday 12 October 2014

मोटापा कम करने के कुछ घरेलू उपाय













मोटापा कम करने के कुछ घरेलू उपाय :
**************************

वजन कम करना और चर्बी को गला देना दोनों ही अलग अलग बातें हैं। आज कल हम तरह तरह के जंक फूड खाते रहते हैं, जिनमें खाघ पदार्थ और पोषण के नाम पर कुछ भी नहीं होता, लेकिन हां, इससे फैट खूब मिल जाता है। यही फैट आपके शरीर में जम जाता है जो कई दिनों तक रहने से विष का रूप ले लेता है।

कुछ घरेलू उपायों से आप इस चर्बी तथा टॉक्सितन को अपने शरीर से निकाल सकते हैं। जब आप शरीर से इस फैट को निकालेगें तो आपके शरीर की सफाई भी होगी, जिससे पेट साफ रहेगा और त्वेचा दमकने लगेगी। यह घरेलू उपचार हैं, जिनका कोई साइड इफेक्ट। नहीं होगा और मोटापा भी अलग से दूर होगा।

आप इन पेय को अपने घर पर ही बना सकते हैं। यह घरेलू पेय अभी से नहीं बल्कि कई दशको से अलग-अलग देशों में प्रयोग किये जाते आ रहे हैं। तो आइये देखते हैं कौन से हैं वे पेय जो शरीर से फैट को गला देते हैं।

नींबू, शहद और गरम पानी- 
-----------------------------
रोज सुबह खाली पेट इसे पीने से आपको पेट सही रहेगा, स्कि न साफ रहेगी और मोटापा भी दूर रहेगा।

ग्रीन टी- 
----------
ग्रीन टी में एंटीऑक्सीइडेंट होता है जो कि झुर्रियों को दूर रखती है। अगर आपको अपना मोटापा घटाना है तो ग्रीन टी को बिना चीनी मिलाए पियें।

लौकी जूस- 
-----------
यह एक पौष्टिक सब्जीइ है। इसे पीने से पेट भर जाता है, इसमें फाइबर होता है और यह पेट को ठंडक पहुंचाती है। इसे पीने से घंटो तक पेट भरा रहता है और मोटापा भी कंट्रोल होता है।

धनिया जूस- 
------------
इस जूस को पीने से किडनी सही रहती है और मोटापा भी कंट्रोल रहता है। इसे पीने से पेट देर तक भरा रहता है और यह शरीर की शुद्धी करती है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.