Sunday 17 April 2016

यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के उपाय













यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के उपाय

आपको हर समय उंगलियों की हड्डियों में हल्‍का-हल्‍का दर्द रहता है? इसका मतलब है कि आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ रही है। शरीर में यूरिक एसिड, प्‍यूरिन का एक ब्रेकडाउन प्रोडक्‍ट है। सामान्‍य कोशिकाओं के टूटने और खाए जाने वाले खाद्य पदार्थो से शरीर में प्‍यूरिन मौजूद रहता है।

1. एक दिन में कम से कम 6-7 लीटर पानी पिएं।

2.तरबूज और दलिया जैसे पदार्थ भी इसमें सहायक होते है।

3.हाई यूरिक एसिड की शिकायत होने पर चेरी का सेवन फायदेमंद होता है। इसके सेवन से ब्‍लॉकेज खुल जाते है और यूरिक एसिड भी कम हो जाता है।

4.ब्रोकली में फाइबर भरपूर मात्रा में होते है। इसमें विटामिन सी भी काफी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है। इसे फूड चार्ट में अवश्‍य शामिल करें। इसके सेवन से शरीर यूरिक एसिड की मात्रा कम हो जाती है।

नोट : 
अगर शरीर में यूरिक एसिड हाई हो तो कभी भी बेकरी प्रोडक्‍ट नहीं खाने चाहिये। इनमें सेच्‍युरेटेड फैट होता है जिससे शरीर में हाई यूरिक एसिड हो जाता है। केक, पैनकेक, पेस्‍ट्री आदि खाने से बचें।

हाई यूरिक एसिड की शिकायत होने पर मछली और मीट को न खाएं। कुछ विशेष प्रकार की मछली जैसे- सारडिनेस और मैकीरिल को कतई न खाएं।
शरीर में एल्‍कोहल पहुंचने पर हाई यूरिक एसिड हो जाता है। अगर लगातार एल्‍कोहल का सेवन किया जाएं, तो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और कई बार गाउट अटैक आ जाता है।

यूरिक एसिड बढ़ने की शिकायत होने पर डिब्‍बा बंद फूड का सेवन न करें।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.