Wednesday 26 February 2014

त्वचा को साफ और निखार लाने के लिए
















त्वचा किसी भी रंग की हो अगर स्वस्थ है तो सुंदर दिखेगी। ऐसे में त्वचा की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करने के लिए जरूरी नहीं कि आप पार्लर में जाकर ढेर सारे पैसे खर्च करें और अपना बजट बिगाड़ लें। आप प्राकृतिक तरीके से भी अपनी त्वचा को खूबसूरत और हेल्दी बना सकते हैं। इसके लिए फलों के कुछ खास पैक्स की जानकारी दे रहे हैं जो आपकी त्वचा की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करेंगे।
- चेहरे की सफाई के लिए केले का पैक
केले को मैश करके उसमें शहद या नींबू का रस मिलाएं और चेहरे व गले पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें। 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। चेहरे को साफ रखने वा ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए यह पैक बेहद मददगार है। रूखी त्वचा वालों के लिए केला बहुत अच्छा होता है क्योंकि ये मॉइश्चराइज़र की तरह काम करता है और इससे त्वचा काफी मुलायम भी रहती है।
- ऑयली स्किन के लिए टमाटर का पैक
अगर आपकी स्किन बहुत अधिक ऑयली है तो टमाटर को फेस पैक की तरह लगाएं। बीज सहित टमाटर का पल्प निकाल लें और पहले इससे चेहरे की स्क्रबिंग करें, फिर 10-15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा छोड़ दें और धो लें। इससे त्वचा से तेल निकल जाता है और चेहरे पर चमक आ जाती है।
- अंगूर के पैक से मुंहासे हटाएं
जिन लोगों को मुंहासे की समस्या अधिक होती है उनके लिए अंगूर का पैक बहुत फायदेमंद है। अंगूर का पल्प निकाल लें और इससे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। जब तक यह न सूखे तब तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।
- अगर आपको मुंहासे आते हैं तो आपको खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू और टमाटर का इस्तेमाल करना चाहिए। खीरा भी आपकी त्वचा के लिए अच्छा है। आधा चम्मच एप्पल का जूस, चुटकी भर चंदन पाउडर और आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर मिक्स कर लें। इसे भी 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखे फिर पानी से धो लें।
- इन्स्टैंट ग्लो के लिए पपीते का पैक
त्वचा पर तुरंत ग्लो को लिए पपीता बहुत अच्छा फल है। पपीते के पल्प से पहले चेहरे की 5-10 मिनट मसाज करें और फिर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर पानी से धोकर हल्का मॉश्चयराइजर लगाएं। 
- संतरा त्वचा पर निखार लाता है और आपकी त्वचा के तैलियपन को कम भी करता है। फेस पैक के लिए आधा चम्मच संतरे का रस लेकर उसमें 4-5 बूंद निंबू का रस, आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधा चम्मच चंदन पाउडर और कुछ बूंदें गुलाब जल की। इन सबको मिलाकर कर थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें। इसे लगा कर 15-20 मिनट तक रखें। इसके बाद पानी से इसे धो दें।
- अगर आपकी त्वचा साधारण है तो आपको लिए अनार बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। साधारण स्किन वालों को चाहिए आधा चम्मच अनार का रस, छोटा टुकड़ा केला, आधा चम्मच स्वीट लाइम, चुटकी भर हल्दी, चुटकी भर मुल्तानी मिट्टी और आधा चम्मच चंदन पाउडर। इस सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें। 15-20 मिनट के बाद सादे पानी से चेहरे को धो दें। अगर आपको अनार नहीं मिल रहा तो उसकी जगह आप खीरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
- संवेदनशील त्वचा
आपका आपकी त्वचा बेहद संवेदशील है तो आपको सिर्फ खीरा ही इस्तेमाल करना चाहिए। बिल्कुल ठंडा खीरा, मसले हुए केले और आधा चम्मच चंदन पाउडर लेकर मिला लें। इसे चेहरे पर 15-20 मिनट तक रखें और फिर सादे पानी से चेहरे को धो लें।
- झुलसी त्वचा
अगर त्वचा धूप में घूम-घूम कर झुलस गई हो तो आधा चम्मच मसले हुए पपीता और आधा चम्मच संतरे का रस लें। उसमें आधा चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट तक रखें और फिर पानी से धो दें। इस पैक से आपकी त्वचा पर जमा कालापन कुछ हद तक दूर होगा। इस पैक को आप हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं।
- मौसमी पैक
गर्मी के दिनों में अगर आपकी तैलीय त्वचा है तो अपने पैक में खीरा और तरबूज का इस्तेमाल करें। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो अपने पैक में केले, खीरे और तरबूज तीनों का इस्तेमाल करें। और मिलीजुली त्वचा के लिए आप इन सभी पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।
वहीं सर्दियों में तैलीय और रूखी त्वचा वाले अपने पैक में केले और संतरे का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ये बहुत अच्छे मॉस्टराइजर होते हैं।
- उम्र के अनुसार पैक
अगर आप 16 से 25 साल के बीच हैं तो मुंहासे होना आम बात है। इस उम्र में खीरा, संतरा, स्वीट लाइम, मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर त्वचा के लिए बहुत कारगर होते हैं।
वहीं 25 से 30 साल के उम्र के लोगों को अपने पैक में तरबूज, स्वीट लाइम, केला, चंदन, मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप 35 से ज्यादा की हैं और आपकी त्वचा को ज्यादा मॉइस्चराइजर की जरूरत है तो मसले हुए केले और कस्टर्ड एप्पल आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद रहेंगे।
अगर आपकी त्वचा पर झुर्रियां हैं तो मसले हुए केले से आपकी त्वचा पर पड़ी रेखाएं कम हो जाएंगी।
- आजकल ड्राई फ्रूट्स का उपयोग चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए फेस पैक में किया जाने लगा है, जैसे काजू , बादाम , चिरौंजी।
- कसा हुआ नारियल रूखी त्वचा, झुर्रियां एवं दाग-धब्बों को मिटाकर त्वचा में निखार लाने में कारगर है। नारियल तेल के नियमित प्रयोग से त्वचा में फ्री रैडिकल्स की समस्या नहीं होती, क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं। एलोवेरा जेल में नारियल तेल मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से सुरक्षा मिलती है। नारियल का पानी भी खूबसूरती को बढ़ाता है। यदि आपके चेहरे पर झाइयां या दाग हैं, तो 1 चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच केओलिन पाउडर, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर और चुटकी भर हल्दी को लेकर नारियल पानी में पेस्ट बनाएं। इसे त्वचा पर लगाकर 5-7 मिनट बाद साफ पानी से धो दें। इस पेस्ट के नियमित प्रयोग करने से निशान हल्के हो जाएंगे।
- इसके अलावा आप कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कपड़े के टुकड़े को दूध में भिगोएं और पूरे चेहरे पर लगाएं। ये एक टोनर का काम करेगा।
सावधानी-
कोई भी पैक लगाने से पहले थोड़ा सा कोहनी के अन्दर की त्वचा पर लगा कर देख लें की कहीं वो कोई रिएक्शन तो नहीं कर रहा.
पैक 20 मि. से अधिक ना रखे फिर ठन्डे पानी से धो डाले.
आंख और होठों पर पैक कभी न लगाएं। 
पैक धोने के बाद साबुन का इस्तेमाल न करें। लेकिन आप मेकअप तुरंत लगा सकती हैं। 
अपनी त्वचा को साफ और निखार लाने के लिए हफ्ते में एक दिन पैक लगाएं।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.