Wednesday 26 February 2014

संतरे के छिलके


















संतरे के छिलके

- संतरा खाते वक्‍त हम अक्‍सर उसके छिलके को फेक देते हैं जबकि उसके छिलको को सुखा कर हम फेस पैक में डाल सकते हैं। 
- संतरे और सेब के छिलके दोनों ही एक समान होते हैं क्‍योंकि उनमें बहुत सारा पोषक तत्‍व छुपा होता है।
- इस फ्रूट का प्रयोग सफाई करने के लिये किया जा सकता है। सूखा छिलका लीजिये और उसे मिक्‍सर में पीस लीजिये और उसमें सिरका मिला दीजिये और फिर इससे टेबल, शीशा और धातु साफ कीजिये। इसके प्रयोग से हल्‍के कपड़ों पर पड़े हुए दाग भी आराम से छुटाए जा सकते हैं। 
- कपडो़ की अलमारी में कीडे़ ना लगे इसके लिये उसमें संतरे का छिलका रख दें। 
- संतरे के छिलके को दूध में पीसकर छान लें। इसे कच्चे दूध व हल्दी में मिलाकर चेहरे पर लगाये। इससे जहां मुहांसों-धब्बों का नाश होता है, वहीं त्वचा चमक उठती है। 
- यह पाचन में सुधार, गैस, उल्टी, हार्ट बर्न और अम्लीय डकार को दूर करने में मदद करता है। यह भूख बढाता है और मतली से राहत दिलाने का काम करता है।
- यह मोटे व्‍यक्‍तियों में हाई कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है। इसमें फ्लेवेनॉइड पाया जाता है जो कि पेट के कैंसर से लड़ने में मदद करता है।
- यह भूख को नियंत्रित कर मोटापे को कम करता है. 
- इसमें केल्शियम और फ्लेवेनोइड ऑस्‍टियोपोरोसिस से बचाते है.
- यह ऑयली स्‍किन के लिये लाभदायक है साथ ही पिंपल की रोकथाम भी करता है। इसको फेस पैक में डालने से डेड स्‍किन साफ होती है और ब्‍लैकहेड्स भी निकलते हैं।
- छिलके में क्‍लीजिंग, एंटी इन्‍फिलेमेट्री, एंटी फंगल और एंटी बैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कि पिंपल और एक्‍ने से लड़ने में सहायक होते हैं।
- घर में आ रही बदबू को मिटाने के लिये संतरे के छिलके को लौंग या दालचीनी के साथ पानी डाल कर उबालिये।
- कई प्रकार के खानों में इसका प्रयोग स्‍वाद बढाने के लिये किया जाता है। साथ ही ब्राउन शुगर में नमी को खतम करने के लिये सूखे छिलको का प्रयोग कर सकती हैं।
- आप संतरे के छिलकों को उबाल कर उसकी चाय बना कर पी सकते है जिससे हमें उसके लाभ मिले. इसे पीने से अनिंद्रा में भी काफी आराम मिलता है।
- इसमें भरपूर विटामिन और खनिज होते है जो हमें दिमागी रोगों जैसे डिप्रेशन ,तनाव माइग्रेन आदि से बचाते है और हमारी नर्वस सिस्टम को ठीक रखते है. 
- इनमे मौजूद विटा.सी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है. 
- इसमें मौजूद विटामिन ए हमारी त्वचा को और रक्त संचारण को ठीक रखता है. 
- इसमें पेक्टिन होता है जो कब्ज़ को दूर करता है.
- यह कैंसर से बचाता है. संतरे व नींबू जैसे खट्टे फलों में मोनोटरपीनिज नाम का तेल पाया जाता है। यह तेल त्वचा, पेट और फेफड़ों को कैंसर से सुरक्षा देता है।
- संतरे के छिलके के अंदरूनी सफेद हिस्सों में हेरपेरिदिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्तचाप को सामान्य रखने और पैक्टिन तत्व शुगर के स्तर को सामान्य रखने मे मददगार साबित होता है।
- नए शोध के अनुसार संतरे के छिलकों का इस्तेमाल कर इंधन भी बनाया जा सकता है जिससे गाड़ियां चल सकती है.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.